गर्मी में संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

गर्मी में अधिकतर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है और विटामिन, मिनरल्स की कमी होने लगती है। आईये जानते हैं कि इस मौसम में क्या चीजें खाने से आप हेल्दी रहेंगे।

अजब-गजब॥ गर्मी शुरू हो चुकी हैं और आपको अपने डाइट में अब कुछ बदलाव करना चाहिए। इस गरम मालौल में खान-पान का स्वस्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है और थोड़ी सी भूल चूक आपको बीमार कर सकती है। इस मौसम में अधिकतर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है और विटामिन, मिनरल्स की कमी होने लगती है। आईये जानते हैं कि इस मौसम में क्या चीजें खाने से आप हेल्दी रहेंगे।

foods

प्रोटीन सहित कई पोसक तत्वों से भरा दही गर्मियों के दिनों में आपको भीतर से ठंडा रखने का कार्य करता है। दही में पाया जाने वाला प्रोटीन पेट को भरा रखता है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। इस प्रकार आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन C से भरपूर होते हैं। इनमें लाइकोपीन जैसे लाभदायक फाइटोकैमिकल्स भी होते हैं, जो कैंसर जैसी क्रोनिक डिजीज को ठीक करने में सहायता करते हैं।

गर्मियों के सीजन में तोरई की सब्जी अवश्य खाएं। तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

तरबूज गर्मियों में बदन को कूल कूल रखने और डिहाइड्रेशन दूर करने का कार्य करता है। तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है। तरबूज में लाइकोपीन भी होता है जो त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है।

गर्मियों में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद अवश्य खाएं। नारंगी और हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है जो बॉडी में विटामिन A बनाने का काम करता है। ये त्वचा को तेज धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *