ये हैं भारत की सबसे रहस्यमयी जगहें, जहां आपको अपने जीवन में एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए

नई दिल्ली: दुनिया भर में कई ऐसी जगहें हैं, जो रहस्यमयी और गुप्त मानी जाती हैं. यह जगह भी इतनी खूबसूरत है कि यहां की खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। इतना ही नहीं भारत में कई ऐसी रहस्यमयी जगहें हैं जो अपने आप में बेहद खूबसूरत भी हैं। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी गुप्त जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां इंसान को जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए। पहला नाम पैंगोंग झील से आता है, जो उत्तरी राज्य जम्मू और कश्मीर में स्थित है।

panggong_lake_201188_730x419वैसे भी जम्मू-कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, उसी तरह पैंगोंग झील भी बेहद खूबसूरत है। आपको बता दें कि हाल ही में पैंगोंग त्सो झील भारत और चीन के बीच तनाव का केंद्र बिंदु रही है। फिल्म ‘3 इडियट्स’ में इस झील को बेहद खूबसूरत नजारे के साथ दिखाया गया था, पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस फिल्म में लेह और लद्दाख की प्राकृतिक सुंदरता को पेश किया गया था। यह एकमात्र सबसे बड़ी झील है जो हिमालय पर्वतमाला में अधिक ऊंचाई पर स्थित है।

इसके बाद असम में स्थित माजुली का दूसरा स्थान आता है। असम में माजुली ब्रह्मपुत्र नदी के बीच स्थित पृथ्वी पर सबसे बड़ा नदी द्वीप है। यूनेस्को द्वारा विश्व प्राकृतिक विरासत के रूप में घोषित, इस नदी द्वीप में सैकड़ों साल पुरानी असमिया सभ्यता के प्राचीन हथियार, मिट्टी के बर्तन, गहने और सांस्कृतिक महत्व की अन्य वस्तुएं हैं।

तवांग तीसरे स्थान पर है, तवांग अरुणाचल प्रदेश में है। जिसे अरुणाचल प्रदेश का शांत हिल स्टेशन भी कहा जाता है जो अपने लुभावने परिदृश्य और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसे भारत के गुप्त स्थानों में से एक माना जाता है क्योंकि कठोर मौसम और लगातार भूस्खलन के कारण इस स्थान तक पहुंचना बेहद चुनौतीपूर्ण है।

उसके बाद चौथा स्थान तारकरली बीच का है, जो महाराष्ट्र में है। मुंबई से कुछ घंटों की ड्राइव के बाद, आप प्राचीन जल की भूमि, तारकली पहुंचेंगे। करली और अरब सागर के संगम पर स्थित तारकली आपको समुद्र के पानी की एक स्पष्ट तस्वीर देता है। यह साहसिक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है जो स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जाना पसंद करते हैं।

वहीं, पांचवां स्थान लेपचाजगत का है जो पश्चिम बंगाल में स्थित है। पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग के पास स्थित लेपजाजगत नाम की एक छोटी सी जगह है, जिसे भारत के गुप्त स्थानों में से एक माना जाता है। यह अज्ञात गंतव्य घने ओक के जंगल से ढकी पहाड़ियों के बीच बसा है। चूंकि दार्जिलिंग लेपचाजगत के करीब स्थित है, इसलिए यात्री आमतौर पर इसे याद करते हैं और इस जगह की यात्रा करना भूल जाते हैं।

यह अज्ञात गंतव्य घने ओक के जंगल से ढकी पहाड़ियों के बीच बसा है। चूंकि दार्जिलिंग लेपचाजगत के करीब स्थित है, इसलिए यात्री आमतौर पर इसे याद करते हैं और इस जगह की यात्रा करना भूल जाते हैं।