ये है दुनिया की सबसे खतरनाक पक्षी, पलभर में ले सकती है किसी की भी जान

पक्षियों को हर कोई पसंद करता है। उन्हें आसमान में उड़ते हुए देखना और उनकी आवाज सुनना हर कोई पसंद करता है। वैसे तो पक्षियों की कई प्रजातियां हैं। हर पक्षी अपने आप में खास होता है। किसी की आवाज मीठी होती है और किसी का रंग शानदार होता है। कुछ शांत पक्षी हैं और कुछ हिंसक हैं। लेकिन, एक पक्षी ऐसा भी है जो समय आने पर किसी की जान भी ले सकता है। अगर उसे लगता है कि किसी इंसान या अन्य जानवर से उसकी जान को खतरा है तो वह भी अपनी आत्मरक्षा में उस पर जानलेवा हमला करता है। यह पक्षी इतना खतरनाक है कि इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे खतरनाक पक्षी का नाम दिया गया है।

इस पक्षी का नाम कैसोवरी है और इसके पैर की उंगलियां किसी खंजर से कम नहीं हैं। इस पक्षी के पैर की उंगलियों में अंदर की तरफ चाकू जैसा पंजा होता है, जो इतना खतरनाक होता है कि इंसान के पेट को चीर सकता है। जब यह पक्षी आक्रामक हो जाता है तो अपने पंजों से सीधा हमला करके अपने दुश्मन को हरा सकता है। ये पक्षी ऑस्ट्रेलिया और गिनी देश पश्चिम अफ्रीका में पाए जाते हैं। इस पक्षी के शरीर पर नीले धब्बे होते हैं। मादा कैसोवरी का औसत वजन 59 किलोग्राम तक और नर कैसोवरी का 34 किलोग्राम तक हो सकता है। यह पक्षी अपने परिवार के साथ रहना पसंद करता है। वे तैरना बहुत अच्छी तरह जानते हैं और वे मछली खाते हैं। उन्हें पानी के आसपास रहना पसंद है।

इनकी आंखें बेहद खतरनाक होती हैं। इन्हें देखकर हमेशा लगता है कि ये कभी भी हमला कर सकते हैं। उनके सिर पर एक केस्कुई है जो एक ताज की तरह दिखता है। दरअसल, यह केस्कुय उनके सिर पर चोट लगने से बचाता है। यह पक्षी इतना हिंसक होने के बाद भी पुराने दिनों में लोग इसे मांस और पंख के लिए रखते थे। हालांकि, यह पक्षी कबूतरों या मुर्गियों की तरह छोटा या पालतू नहीं होता, बल्कि आकार में बड़ा और शिकारी होता है। यह किसी को भी अपने अंडों के पास नहीं आने देता।

वे अपने अंडों की सुरक्षा के लिए अपने घोंसलों के अलावा कहीं नहीं जाते। जब तक उनके बच्चे अंडे से बाहर नहीं आ जाते, तब तक वे ज्यादा खाना भी नहीं खाते हैं। लेकिन फिर भी शिकारी इनका शिकार करते हैं। कैसोवरी पक्षियों को वर्तमान में पपीता न्यू गिनी में उनके पंखों के लिए पाला जाता है। इनके अंडों को राष्ट्रीय खाद्य का दर्जा भी मिला है।