ये नेता जीत रहा अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव, जानें किससे है हिंदुस्तान को फायदा

स्थानीय मीडिया के अनुसार प्रारंभिक काउंटिंग में डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा, मिशिगन, जॉर्जिया और वर्जीनिया में बढ़त बनाये हुए हैं।

अमेरिकी प्रेसिडेंट के परिणाम सामने आने लगे हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार प्रारंभिक काउंटिंग में डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा, मिशिगन, जॉर्जिया और वर्जीनिया में बढ़त बनाये हुए हैं।

Trump and Biden

जबकि न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, उत्तर कैरोलिना, ओहियो, न्यू हैम्पशायर, पेंसिल्वेनिया और टेक्सास पर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन की पकड़ मजबूत है। बता दें कि बहुमत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट चाहिए और बिडेन ने 224 इलेक्टोरल वोट जीते लिए हैं। जबकि डोनाल्ड ट्रम्प को अब तक 213 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। यानि बिडेन जीतते नजर आ रहे हैं।

जीत के दावे

वहीं, दोनों प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर भरोसा जताया कि जनता उन्हें दूसरा मौका जरूर देगी। ट्रम्प ने अपने ट्वीट में लिखा कि देशभर में हम अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं। शुक्रिया! ट्रम्प भारी मतदान से बेहद खुश हैं और उनका मानना है कि उनकी जीत सुनिश्चित है।

हिंदुस्तान के लिए यूएसए से रिश्‍ते न सिर्फ आर्थिक, बल्कि सामरिक और सामाजिक नजरिए से भी बेहद अहम हैं। यूएस प्रेसिडेंट दोनों राष्ट्रों के बीच रिश्‍तों पर बड़ा असर डाल सकते हैं। यूएसए में आम राय यही है कि हिंदुस्तान से रिश्‍ते मजबूत होने चाहिए। अमेरिका में भी हिंदुस्तानीयों की अच्‍छी-खासी तादाद हैं और वे चाहते हैं कि उनकी ‘मातृभूमि’ और ‘कर्मभूमि’ में अच्‍छे रिश्‍ते हों। हिंदुस्तान के लिए अमेरिका से नजदीकी पाकिस्‍तान और चीन जैसे विरोधियों का सामना करने के लिए भी आवश्यक है। चाहे ट्रंप जीते या बाइडेन भारत को कुछ लाभ नहीं होगा, ऐसा जानकारों का कहना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *