कोरोना महामारी के बीच चीन में पैदा हुआ ये नया वायरस, उल्टी आने के बाद हो रही मौत

इस वायरस की पहचान 1932 में हुई थी। ये संक्रमण सीधे संपर्क और शारीरिक स्रावों के आदान-प्रदान के माध्यम से फैलता है।

कोरोना आपदा के चलते चीन में एक बड़ी आफत ने जन्म ले लिया है। दरअसल, चीन में मंकी बी वायरस (बीवी) की एंट्री हो गई है। ये वायरस भयावह है क्योंकि, इससे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 70 से 80 % है।

dead body corona

स्थानीय मीडिया ने बताया कि बीजिंग के एक वयोवृद्ध, जिसे मंकी बी वायरस के साथ चीन के पहले मानव संक्रमण मामले के रूप में पुष्टि की गई थी। उससे मरीज मरीज की मृत्यु हो गई है।

चीनी मीडिया ने बताया कि गैर-मानव प्राइमेट पर रिसर्च करने वाली एक संस्था के लिए कार्य करते हुए, 53 वर्षीय व्यक्ति ने मार्च की शुरुआत में दो मृत बंदरों को विच्छेदित करने के एक महीने बाद उनको मतली और उल्टी के शुरुआती लक्षण दिखाए।

रिपोर्ट के अनुसार, पशु चिकित्सक ने कई अस्पतालों में इलाज की मांग की थी, लेकिन अंततः 27 मई को उनकी मृत्यु हो गई। अभी के लिए, उनके करीबी लोगों को सुरक्षित बताया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में पहले कोई घातक या चिकित्सकीय रूप से स्पष्ट बीवी संक्रमण नहीं था, इस प्रकार पशु चिकित्सक का मामला चीन में पहचाने गए BV के साथ पहला मानव संक्रमण का मामला है।

आपको बता दें कि इस वायरस की पहचान 1932 में हुई थी। ये संक्रमण सीधे संपर्क और शारीरिक स्रावों के आदान-प्रदान के माध्यम से फैलता है। मंकी बी वायरस से संक्रमित मरीजों में मृत्यु दर 70 % से 80 % है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *