Health Tips: शरीर के लिए क्यों जरूरी है फाइबर युक्त चीजें? जानिए सेहत से जुड़े फायदे

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन आवश्यक होता है। ऐसे में ये सवाल उठना लाजमी हो जाता है कि क्या हम जिस तरह का भोजन रोजाना कर रहे हैं...

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन आवश्यक होता है। ऐसे में ये सवाल उठना लाजमी हो जाता है कि क्या हम जिस तरह का भोजन रोजाना कर रहे हैं, उसमें आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं ? अध्ययनों से पता चलता है कि भोजन में पौष्टिकता की कमी होने की ही वजह से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। इसका सबसे ज्यादा असर पेट पर पड़ता है और पेट संबधी बीमारियां होने लगती हैं।

Fiber rich foods

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आमतौर पर लोग फास्टफूड और जंक फ़ूड खाना अधिक पसंद करते हैं लेकिन इन फूड्स में फाइबर की मात्रा बिल्कुल कम होती है जबकि फैट की अधिकता होती है। यही वजह है इनका अधिक सेवन नुकसादायक साबित होता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों कहते हैं कि पेट की बीमारियों से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। डायट्री फाइबर मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ वजन को भी कंट्रोल करता है।

फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से कब्ज नहीं होता और यह आंतों को स्वस्थ रखता है। इसके लिए कच्चे फल-सब्जियों, साबुत अनाज, चिया सीड्स आदि का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। आइए जानते हैं आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाने से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ ही पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इससे आपको भूख कम लगती है और अतिरिक्त खाने की इच्छा नहीं होती है। स्टडी में पता चला है कि जिन लोगों ने नियमित रूप से फाइबर वाली चीजों का सेवन किया, उनमें वजन बढ़ने का खतरा काफी कम पाया गया।

आंत रहती है स्वस्थ

अच्छे पाचन के लिए आंतों का स्वस्थ सबसे अधिक आवश्यक होता है। फाइबर युक्त चीजों के सेवन आंते स्वस्थ रहती हैं। हाई फाइबर डाइट आपके बृहदान्त्र को स्वस्थ रखकर बवासीर और मांस के उभार जैसी समस्याओं से भी मुक्त रखता है। कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि फाइबर युक्त आहार कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम से भी बचाव करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में भी फाइबर युक्त चीजों के सेवन सबसे अधिक लाभदायी होता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि मधुमेह के मरीजों को फाइबर, विशेषरूप से घुलनशील फाइबर, शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है जिससे डायबिटीज बढ़ना के खतरा कम से कम रहता है।