बॉडर पर मुश्किलें बढ़ी: चीन-पाकिस्तान की पोल खुली, दे रहे इस खतरनाक काम को अंजाम

नई दिल्ली॥ बॉर्डर पर चीन निरंतर चालबाजी कर रहा है मगर इंडियन फौज उसको मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। इस बीच चीन की एक और चाल का खुलासा हुआ है। चीन VT-4 टैंक की नई टेक्नोलॉजी पाकिस्तान को दे रहा है। लगभग 350 से अधिक टैंकों को बेहतर करने के लिए इससे जुड़ी डीजिटल टेक्नोलॉजी चीन पाकिस्तान को देगा।

वीटी-4 मेन बैटल टैंक हैं जिसे MBT-300 भी कहते हैं। चीन के बने इस टैंक को थर्ड जेनरेशन टैंक माना जाता है, जिसका उपयोग PLA करती है। सूत्रों के अनुसार चीनी कम्पनी पाकिस्तान के लिए 120 अल-खालिद-1 टैंक बनाने में सहायता कर रही है।

इसके अलावा पाक की सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए चीन हर साल 25 टैंक अल-खालिद-1 टैंक पाकिस्तान को तैयार कराने में मदद करेगा। चीन की कम्पनी चाइना नॉर्थ इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन (NORINCO) पाकिस्तान की T-85 टैंक का अपग्रेडेशन करेगी। इसके लिए PAK और चीन की बड़ी सहमति हो गई है। सूत्र बताते हैं कि 90 से ज्यादा तकनीकी रूप से खराब पाकिस्तान के T-85 टैंक की मरम्मत चीन करेगा।

सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो पाक 236 के लगभग एसएच-15 हॉवित्जर खरीदना चाहता है। बीते वर्ष पाक आर्मी ने इस सिलसिले में चीन से इसके लिए 512 मिलियन डॉलर की डिफेंस डील भी की थी। इन गनों को पाकिस्तानी आर्मी की 13 आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल किया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *