इस सरकारी योजना के तहत आपकी बेटी को मिलेंगे 15 लाख रुपये, जानिए कैसे उठाएं फायदा

हर कोई अपने बच्चे का भविष्य संवारने का सपना देखता है। अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाने की योजना बना रहे हैं तो पंजाब नेशनल बैंक आपको एक खास सुविधा दे रहा है। पीएनबी ने ट्वीट कर इस सुविधा की जानकारी दी है। आपको बता दें कि बैंक के इस ऑफर में आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख रुपये आसानी से बचा सकते हैं। आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पीएनबी में खाता खोलकर अपनी बेटी को करोड़पति बना सकते हैं।

इसमें न्यूनतम 250 रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा आप अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। यह खाता खुलवाने से आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और आगे के खर्चे से काफी राहत मिलती है। वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 7.6% प्रतिवर्ष है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा हर तीन महीने में इन ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है। इसमें कई छोटी बचत योजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा इस योजना में ग्राहकों को टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

सुकन्या समृद्धि खाता खाता खोलने की तारीख से 21 साल बाद या शादी के समय (1 महीने पहले या शादी की तारीख के तीन महीने बाद) बेटी के 18 साल के होने पर परिपक्व होता है। यदि आप इस योजना में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं, तो वह यानी 36000 रुपये सालाना निवेश करने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग की दर से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।