कोरोना की इतनी लाख जांच कर उत्तर प्रदेश ने कायम किया रिकॉर्ड, बना देश का पहला ऐसा राज्य…

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश 75 लाख टेस्ट करने वाला पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब टेस्टिंग की संख्या को जल्द ही एक करोड़ तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ, 13 सितम्बर । प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश 75 लाख टेस्ट करने वाला पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब टेस्टिंग की संख्या को जल्द ही एक करोड़ तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने रविवार को बताया कि राज्य में जिस तेजी से कोरोना नमूनों की जांच की जा रही है, उसके हिसाब से 30 सितम्बर से पहले उत्तर प्रदेश एक करोड़ टेस्ट करने वाला पहला राज्य होगा।

corona sample

अब प्रतिदिन दो लाख टेस्ट करने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि कल तक प्रदेश में 73 लाख से अधिक टेस्ट हो चुके थे। इसी दौरान अन्य राज्यों के आंकड़ों में तमिलनाडु में कुल 58 लाख, महाराष्ट्र में 51.6 लाख, बिहार में 47.7 लाख, आन्ध प्रदेश में 45.3 लाख,  कर्नाटक में 37 लाख, पश्चिम बंगाल में 24 लाख, तेलंगाना में 21 लाख, उड़ीसा में 24 लाख और दिल्ली में 20 लाख टेस्ट हुए थे।

उत्तर प्रदेश में न सिर्फ सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं, बल्कि सबसे अधिक आबादी वाला राज्य होने के बावजूद यहां केस फैटेलिटी रेट (सीएफआर) यानी मामलों में मृत्यु दर लगभग 1.4 प्रतिशत है। वहीं रिकवरी दर 76.40 प्रतिशत है, इसे और बढ़ाने की कोशिश है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close