अभी- अभी- सीएम तीरथ सिंह रावत ने किया बड़ा ऐलान, अब इन लोगों को 3000 रुपए महीना देगी सरकार

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिए गए 14 महत्वपूर्ण निर्णय

देहरादून॥ उत्तराखंड गवर्नमेंट ने आज कैबिनेट मीटिंग में 14 विषयों पर चर्चा की। मीटिंग की अध्यक्षता सीएम तीरथ सिंह रावत ने की। कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों पर महत्वपूर्ण निर्मण लिया गया।

Tirath Singh Rawat

सीएम वात्सल्य योजना के अंतर्गत सरकार ने निर्णय लिया है कि मार्च 2020 से 21 तक जिन बच्चों ने कोरोना काल के कारण अपने माता- पिता को खो दिया या माता पिता में से किसी एक की मृत्यु हुई हो गई है, ऐसे बच्चों की शिक्षा, पैतृक संपत्ति की सुरक्षा, उनके संवर्धन के लिए 3000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।

इन बच्चों को मुफ्त शिक्षा के अलावा, व्यवसायिक शिक्षा में आरक्षण दिया जाएगा। मंत्रिमंडल ने शिल्पकार सम्मानित योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में नक्शे पास होंगे

मंत्रिमंडल के फैसले के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य के लिए जो नक्शा पास करवाना चाहते हैं वो नक्शा पास करवा सकता है ताकि वो ऋण ले सके।

हरिद्वार के होटल अलकनंदा का 49 लाख रुपये माफ

हरिद्वार में होटल अलकनंदा के निर्माण में लेबर सेस को छोड़कर 49 लाख रुपए माफ किया गया है। इसी प्रकार जिला प्राधिकरण में संशोधन कर ग्रामीण क्षेत्रों में नक्शा पास कराने की स्वीकृति दी गई है। मंत्रिमंडल ने उत्तरकाशी में तेखला में न्याय विभाग के भवन को विश्वनाथ भवन के पास PWD की भूमि से बदला गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *