उत्तराखंड: बिजली संकट से परेशान हुए लोग, देहरादून समेत कई इलाकों में आज भी गुल रहेगी बिजली!

देहरादून समेत कई हिस्सों में बिजली कटौती की जाएगी. ग्रामीण हिस्सों में बिजली कटौती ज़्यादा होगी, जबकि शहरी क्षेत्रों में कम.

देश में कोयले की वजह से पैदा हुए बिजली संकट का असर अब अलग-अलग राज्यों पर पड़ने लगा है, ऐसे में कोयला उत्पादन में कमी की मार उत्तराखंड को भी झेलनी पड़ रही है. एक तरफ राज्य महंगी दरों पर बिजली खरीद रहा है और वह भी ज़रूरत से कम ही मिल पा रही है, तो दूसरी तरफ, आम लोगों को बिजली कटौती के कारण तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीँ आपूर्ति की कमी की वजह से गुरुवार को भी देहरादून समेत कई हिस्सों में बिजली कटौती की जाएगी. ग्रामीण हिस्सों में बिजली कटौती ज़्यादा होगी, जबकि शहरी क्षेत्रों में कम.

coal shortage

आपको बता दें कि बुधवार को राज्य के कई इलाकों में 9 घंटे तक पावर कट रहा और आज गुरुवार को भी देहरादून समेत कई जगहों पर बिजली कटौती होगी. हालांकि बिजली विभाग का कहना है कि ज़रूरी होने पर ही कटौती की जाएगी, लेकिन राज्य के पास बिजली ज़रूरत के मुताबिक है नहीं. वहीँ उत्तराखंड ने दो मिलियन यूनिट बिजली अन्य राज्यों से महंगी दरोंं पर खरीदी है.

वहीँ समाचार एजेंसियों की खबरों में कहा गया है कि राज्य ने मंगलवार को 7.56 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी, इसके बावजूद राज्य को ज़रूरत के अनुसार बिजली नहीं मिल सकी. ऐसे में ज़ाहिर है कि बिजली कटौती की मार उत्तराखंड के लोगों को झेलनी पड़ेगी. बता दें कि गुरुवार को राज्य में 40.4 मिलियन यूनिट बिजली की ज़रूरत पड़ेगी जबकि राज्य के पास 37 मिलियन यूनिट बिजली ही उपलब्ध है. सेंट्रल पूल से बिजली की सप्लाई में कमी आई है, जिसके चलते उत्तराखंड में करीब 50 लाख यूनिट बिजली की कमी हो गई है. ​

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *