जल्द होगा टीकाकरण: इन कागजातों को दिखाने पर लगेगी वैक्सीन, जानिए यहां

भारत में जल्द ही कोरोना टीकाकरण का कार्य शुरू होने वाला है। ऐसे में हर किसी के मन में सवाल उठ रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए किन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

भारत में जल्द ही कोरोना टीकाकरण का कार्य शुरू होने वाला है। ऐसे में हर किसी के मन में सवाल उठ रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए किन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। राजधानी दिल्ली ऐसा राज्य होने वाला है जहां सबसे शुरुआत में टीकाकरण होगा। ऐसे में अगर कोई दिल्ली में नौकरी करता है, किंतु रहने वाला बाहर का है तो उसे वैक्सीन कैसे लगेगी। इस सवाल का जवाब जान लीजिए।

corona vac

यदि कोई बंदा दिल्ली में रहता है किंतु उसका असली पता किसी और राज्य का है, तो उसे अपने दफ्तर का आधिकारिक लेटर दिखाना होगा। अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ दस्तावेज़ दिखाने पर वैक्सीन सेंटर पर किसी भी शख्स को टीका लगा दिया जाएगा।

पड़ेगी इस कागजात की जरूरत

एक समाचार पत्र को चिकित्सक सुनीला गर्ग ने बताया कि कोई भी आईडी प्रूफ जिसपर व्यक्ति का मोबाइल नंबर और पता हो, उससे टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो सकती है। जो दिल्ली में रहते हैं किंतु शहर का स्थाई पता नहीं है, उन्हें अपने ऑफिस का फोटो सर्टिफिकेट जो किसी अफसर द्वारा वेरिफाई किया गया हो, वो दिखा सकता है।

दिल्ली सरकार द्वारा बनाई गई कोविड टास्क फोर्स का हिस्सा डॉक्टर सुनीला गर्ग के अनुसार इन डॉक्यूमेंट को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाई गई कोविन ऐप में अपलोड करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *