गुफा वाला मंदिर: मेरठ में ही कीजिए वैष्णो माता के दर्शन

सदर बाजार में 70 के दशक में जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर ही गुफा वाला मंदिर की स्थापना हुई। इस मंदिर को वैष्णो देवी मंदिर की तरह ही बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में काम करने वाले कारीगरों को बुलाकर ही इसका कार्य कराया गया।

मेरठ, 18 अक्टूबर। कोरोना आपदा के दौरान जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी के दर्शन करने नहीं जा पाने वाले मेरठ के भक्त निराश नहीं है। श्रद्धालु मेरठ में ही गुफा वाला मंदिर में माता वैष्णो के दर्शन कर रहे हैं। नवरात्र में मंदिर में दर्शन करने वालों का तांता लगा हुआ है।

cave temple

सदर बाजार में 70 के दशक में जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर ही गुफा वाला मंदिर की स्थापना हुई। इस मंदिर को वैष्णो देवी मंदिर की तरह ही बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में काम करने वाले कारीगरों को बुलाकर ही इसका कार्य कराया गया। मंदिर प्रबंधकों का कहना है कि इस मंदिर में आकर श्रद्धालुओं को जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर में जाने जैसी अनुभूति होती है। कृत्रिम गुफा भव्य छटा बिखेरती है। इस गुफा में पानी भी गिरता है। मुख्य मंदिर में काली, लक्ष्मी और सरस्वती की तीन पिंडी विराजमान है। इसके साथ ही दुर्गा और भैरव बाबा को भी मंदिर में विराजा गया है।

नवरात्र में बढ़ गई है श्रद्धालुओं की भीड़

मंदिर के पुजारी श्रद्धानंद का कहना है कि सामान्य दिनों में भी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अच्छी-खासी रहती है। अब नवरात्र के अवसर पर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाती है। खासकर इस साल कोरोना आपदा के कारण भक्त जम्मू-कश्मीर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में उन्हें मेरठ के गुफा वाला मंदिर में ही वैष्णो देवी के दर्शन मिल रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *