बर्ड फ्लू को लेकर एक्शन में सरकार, जारी किया॰॰॰

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कोलकाता सहित प्रदेश के सभी जिलों को अलर्ट पर रहने को कहा है।

कोविड-19 संकट के बाद देश के कई राज्यों में कहर बरपा रहे बर्ड फ्लू को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार भी सतर्क हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कोलकाता सहित प्रदेश के सभी जिलों को अलर्ट पर रहने को कहा है। किसी भी जिले में पक्षियों की मौत की तत्काल सूचना राज्य स्वास्थ्य विभाग को देने को कहा गया है। इसके अलावा बर्ड फ्लू के लक्षणों से पीड़ित किसी व्यक्ति के किसी भी हॉस्पिटल में एडमिट होने की भी सूचना देने को कहा गया है।

Bird flu

हालांकि फिलहाल मीट, मछली, अंडा आदि की बिक्री पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित केरल आदि प्रदेशों में बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मीट, मछली, अंडे की बिक्री में कमी रिकॉर्ड की गई है। लोगों ने मांसाहार से दूरी बनानी शुरू कर दी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि कोलकाता समेत सभी जिलों में अस्पताल प्रबंधन को अलर्ट कर दिया गया है।

जिला प्रशासन को भी किसी भी क्षेत्र में पक्षियों, मछलियों आदि की मौत के बारे में तुरंत सूचना देने को कहा गया है। इसके अलावा कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर में भी सावधानी बरती जा रही है। दर्शकों की संख्या तो वैसे भी पहले से सीमित है और संभावित बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए जीव जंतु और पशु पक्षियों की देखरेख तथा निगरानी में सतर्कता बरती जा रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *