प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कुशीनगर को क्या दिया सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बौद्ध धर्म के अनुयायियों के एक प्रमुख ‘तीर्थस्थल’ कुशीनगर में 260 करोड़ रुपये की लागत से 589 एकड़ में बने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का बुधवार सुबह उद्घाटन किया.

कुशीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बौद्ध धर्म के अनुयायियों के एक प्रमुख ‘तीर्थस्थल’ कुशीनगर में 260 करोड़ रुपये की लागत से 589 एकड़ में बने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का बुधवार सुबह उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि कुशीनगर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से बौद्ध समाज की श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है. प्रधानमंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान राजकीय मेडिकल कॉलेज समेत 12 अन्य परियोजनाओं का भी शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई राजनेता मौजूद रहे.

पीएम मोदी ने कहा, ‘भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है. कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है.’ उन्होंने नए हवाई मार्गों के बारे में जानकारी दी. पीएम ने कहा, ‘उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है. 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है.’
विज्ञापन

इस दौरान पीएम ने एयर इंडिया का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, ‘देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है. ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है.’

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जानकारी दी कि कुशीनगर से दिल्ली की हफ्ते में 4 फ्लाइट की सेवा 26 नवंबर से शुरू हो जाएगी. इसके बाद आर्थिक राजधानी मुंबई से भी सीधी उड़ान की व्यवस्था करवाई जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *