…जब तेंदुलकर के कंधे पर लगी बॉल तो इस अंपायर ने दे दिया OUT!

डेरिल हार्पर, जो ICC के दिग्गज अंपायरों में से एक थे, भारत में सचिन तेंदुलकर को कंधे पर चोट लगने के बाद LBW OUT करने के लिए याद किया जाता है। ये एक ऐसा विवादित फैसला था, जिसकी चर्चा आज भी होती है।

sachin tendulkar, daryl harper, lbw decision, 1999 adelaide test, shoulder, Glenn McGrath

गेंद कंधे पर लगी और फिर LBW कर दी

आपको बता दें कि 1999 के एडिलेड टेस्ट मैच में तेंदुलक ने मैक्ग्रा की शॉर्ट बॉल को रोकने की कोशिश की और उससे बचने के लिए बैठ गए, लेकिन गेंद ज्यादा ऊपर नहीं उठी और सचिन के कंधे पर जा लगी। ऑस्ट्रेलिया ने इसकी अपील की और हार्पर ने सचिन को OUT कर दिया।

डार्ल हार्पर की भारी आलोचना की गई है

इस घटना के बाद डार्ल हार्पर के फैसले की काफी आलोचना हुई थी। एक इंटरव्यू में इस अंपायर ने कहा था कि मुझे सचिन तेंदुलकर पर अपना फैसला आज भी याद है। ऐसा नहीं था कि मैं सोया नहीं था या मेरे दिमाग में बुरे सपने आ रहे थे और रिप्ले चल रहे थे। जब मैं अपने गैरेज से बाहर आया तो मेरे सामने सचिन और ग्लेन मैक्ग्रा की तस्वीर थी।

फैसले पर बवाल

हार्पर ने कहा, ‘सचिन उस समय इंडिया के कप्तान थे और ICC के अधिकारी ने मुझसे कहा था कि उन्होंने मैच के बाद मेरे प्रदर्शन का विश्लेषण करते हुए उस फैसले को नोट नहीं किया।’ हार्पर ने कहा, ‘एमएसके प्रसाद उस मैच में भारत के विकेटकीपर थे। अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे थे और उन्होंने उस मैच में छह कैच लपके थे। उन्होंने कहा, ‘प्रसाद ने मुझे बताया कि सचिन ने कहा था कि वह OUT हो गए हैं। मैंने पुष्टि की और कहा, मुझे भी लगा कि वह OUT हो गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *