कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज के लिए आप पात्र हैं या नहीं, जानें क्या कहते हैं नियम

जहां 15 से 18 उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन तीन जनवरी से लगना शुरू हो गया है वहीं अब पात्र लोगों के लिए कल से थर्ड डोज लगाए जाने का प्रोग्राम शुरू हो रहा है

देश में कल यानी 10 जनवरी से प्राथमिकता समूहों को कोविड-19 की तीसरी डोज लगेगी। कुछ वक्त पहले पीएम ने देश में 15 से 18 उम्र के बच्चों को कोरोना वैक्सीन की खुराक देने का ऐलान किया था। इसके अतिरिक्त पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक देने का भी ऐलान किया गया। केंद्र इसे बूस्टर की जगह ऐहतियाती खुराक बता रही है।

Porcine corona vaccine

जानकारी के मुताबिक, जहां 15 से 18 उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन तीन जनवरी से लगना शुरू हो गया है वहीं अब पात्र लोगों के लिए कल से थर्ड डोज लगाए जाने का प्रोग्राम शुरू हो रहा है। Co-WIN ऐप पर प्रिकॉशन (ऐहतियाती) खुराक के लिए पंजीकरण 8 जनवरी से शुरू हुआ था।

जानें कोरोना ऐहतियाती खुराक से संबंधित समस्त जानकारी

  • कोरोना योद्धाओं व कोमोरबिडिटी वाले बुजुर्ग थर्ड डोज के लिए पात्र हैं।
  • ये डोज लेते वक्त डॉक्टर के सार्टिफिकेट की जरुरत नहीं है, मगर एहतियाती खुराक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना अहम है।
  • सेकेंड व थर्ड डोज के चलते 9 महीने का फासला होना चाहिए। इसलिए, अगर आपने अप्रैल 2021 के पहले हफ्ते तक अपनी दूसरी डोज प्राप्त कर ली है, तो ही केवल आप इस डोज के लिए पात्र होंगे। अन्यथा, आपको अपनी दूसरी डोज लगवाने के बाद 39 हफ्ते होने तक का इंतेजार करने पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close