किससे शादी किया नोबल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने

नोबल शांति पुरस्‍कार विजेता मलाला यूसुफजई ने ब्रिटेन में निकाह रचा लिया है. उन्होंने मंगलवार को असर मलिक के साथ अपने नए जीवन की शुरुआत की.

बर्मिंघम (ब्रिटेन):नोबल शांति पुरस्‍कार विजेता मलाला यूसुफजई ने ब्रिटेन में निकाह रचा लिया है. उन्होंने मंगलवार को असर मलिक के साथ अपने नए जीवन की शुरुआत की. इस मौके पर दोनों के परिजन मौजूद रहे. मलाला ने ट्वीट करके अपनी शादी की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ‘आज का दिन मेरे जीवन का एक अनमोल दिन है. असर और मैं जीवन भर एक-दूसरे का साथ निभाने के लिए शादी के बंधन में बंध गए हैं. हमने बर्मिंघम में अपने घर पर परिवार की मौजूदगी में एक छोटा सा निकाह समारोह किया. हम आगे की यात्रा के लिए एक साथ चलने के लिए उत्साहित हैं. हमें आपकी शुभकामनाओं की जरूरत है’.

मलाला के जीवनसाथी असर मलिक पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड में जनरल मैनेजर हैं. मई 2020 में उन्‍होंने यहां ज्‍वाइन किया था. इससे पहले वे पाकिस्‍तान सुपर लीग के लिए काम करते थे. मलिक ने एक प्‍लेयर मैनेजमेंट एजेंसी का संचालन भी किया है. मलिक ने लाहौर यूनिवर्सिटी आफ मैनेजमेंट साइंसेज से 2012 में इकोनॉमिक्‍स और पॉलिटिकल साइंस में बैचलर्स डिग्री ली है.

पाकिस्तान की स्वात घाटी में लड़कियों की शिक्षा का समर्थन करने वाली मलाला को 2012 में तालिबान ने स्कूल से लौटते समय गोली मार दी थी. तब मलाला की उम्र महज 15 साल की थी. ब्रिटेन में मलाला का इलाज चला और बहुत मुश्किल से उनकी जान बची. इसके बाद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मलाला ने अपनी शिक्षा पूरी की. मलाला को बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाले भारत के कैलाश सत्यार्थी के साथ 2014 में संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार मिला था, तब उनकी उम्र मात्र 17 वर्ष थी. यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली वह सबसे कम उम्र की विजेता रहीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *