अभी- अभी- योगी सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया बड़ा तोहफा, अब मुफ्त मिलेगा॰॰॰

मुख्यमंत्री योगी ने अफसरों को दिए कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन देने के निर्देश

लखनऊ॥ यूपी में आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़ी हर योजना और कार्यक्रम का ब्योरा अब फौरन मिलेगा। स्कीम से जुड़ा हर डाटा अब आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों (Anganwadi workers) की मुट्ठी में होगा।

cm yogi

योगी सरकार राज्य भर की (Anganwadi workers) को स्मार्ट फोन से लैस करने जा रही है। सीएम योगी ने अफसरों को जल्द से जल्द आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन देने के आदेश दिए हैं।

योगी सरकार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन के बेहतर उपयोग का तरीका भी समझाएगी। इसके लिए योगी सरकार ने कार्यकत्रियों के प्रशिक्षण की योजना तैयार की है। हर आंगनबाड़ी कार्यकत्री को स्मार्ट फोन के उपयोग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। योगी सरकार की स्मार्ट फोन योजना से जहां कार्यकत्रियों को कार्य करने में सहूलियत होगी, वहीं योजनाओं के क्रियान्वयन में अधिकतम पारदर्शिता भी आएगी। बिना देर किए डाटा के आधार पर योजनाओं और कार्यक्रमों से जुड़े फैसले लिए जा सकेंगे। भ्रष्टाचार की गुंजाइश बेहद कम होगी।

राज्य के सभी 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र कार्यरत हैं। हर केंद्र पर औसतन दो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां तैनात हैं। इस लिहाज से प्रदेश भर में करीब चार लाख कार्यकत्रियां हैं। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को अधिक प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा।

अफसरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में सीएम ने कोविड के कारण जिन बच्चों के माता-पिता का देहांत हुआ है, उनके लिए शुरू की गई ‘सीएम बाल सेवा योजना’ को प्रभावी ढंग से लागू करने के साथ ही नॉन कोविड बीमारियों से जिन बच्चों के अभिभावकों का निधन हुआ है, उनके पालन-पोषण और शिक्षा का भी प्रबन्ध करने का निर्देश अफसरों को दिया है। सीएम ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे बच्चे जो पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें भी सरकार जरूरी संसाधन उपलब्ध करायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *