होटल से चेक आउट करते समय आप इन चीजों को अपने साथ ले जा सकते हैं, आपको कोई पैसा नहीं देना है

वैसे तो हर कोई होटल के आलीशान कमरे में रहना पसंद करता है। आपको बता दें कि जब कोई व्यक्ति किसी होटल में ठहरता है तो उसे हर तरह की सुविधा दी जाती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप होटल के कमरे में रखे सामान को अपना समझकर अपने साथ ले जाएं। हां, होटल का कीमती सामान चुपचाप अपने बैग में रखना एक तरह की चोरी है और इसके लिए होटल के कर्मचारी भी आपके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

हालांकि होटल में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने साथ ले जा सकते हैं और इन चीजों के लिए आपको पैसे भी नहीं देने पड़ते हैं। हालांकि, होटल से चेक आउट करते समय आप इन चीजों को अपने साथ ले जा सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको इन बातों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

टूथपेस्ट और टूथब्रश: आपको बता दें कि हर होटल में ग्राहकों को मुफ्त में टूथब्रश और टूथपेस्ट दिया जाता है, इसलिए आप चाहें तो इसे अपने साथ ले जा सकते हैं। वैसे भी इन उत्पादों पर होटल का लोगो होता है और इसलिए इनका प्रचार भी मुफ्त में किया जाता है।

चाय, कॉफी और चीनी के पाउच : गौरतलब है कि होटल में प्रवेश करते ही आपको अक्सर टेबल पर चाय, कॉफी और चीनी के पाउच नजर आएंगे। हालांकि ये भी होटल की ओर से फ्री में दिए जाते हैं और अगर पाउच बचे हैं तो आप इन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं।

शैम्पू कंडीशनर और साबुन: यह सर्वविदित है कि होटल में अतिथि को अच्छी गुणवत्ता वाला शैम्पू, कंडीशनर और साबुन प्रदान किया जाता है और ये सभी चीजें मुफ्त में भी उपलब्ध हैं। इसलिए जब आप होटल से चेक आउट करते हैं तो आप उन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं।

फ्री शेविंग किट: आपको बता दें कि ज्यादातर होटल फ्री शेविंग किट यानी रेजर और शेविंग क्रीम भी मुहैया कराते हैं और इस दौरान अगर आपको अतिरिक्त शेविंग किट की जरूरत है तो आप इसे फ्री में भी ले सकते हैं। इसके साथ ही आप इसे होटल से निकलते समय अपने साथ घर भी ले जा सकते हैं।

इन चीजों को ले जाते समय आपको पैसे नहीं देने होते हैं:
शू शाइनिंग किट: गौरतलब है कि सभी मेहमानों को शू शाइन किट भी दी जाती है और चेक आउट के समय आप इस शो शाइन किट को अपने साथ भी ले जा सकते हैं.

नाश्ता और नाश्ता: अगर आपको देर हो रही है, तो आप होटल द्वारा उपलब्ध कराए गए नाश्ते और नाश्ते को मुफ्त में पैक करके अपने साथ ले जा सकते हैं। इसके अलावा फ्रंट डेस्क पर अगर आपको कोई फ्री फूड आइटम नजर आता है तो आप उसे भी बिना किसी झिझक के ले सकते हैं।

अतिरिक्त तकिया और कंबल: आपको बता दें कि फाइव स्टार होटलों में ग्राहकों को मुफ्त में इस्तेमाल करने के लिए कई लग्जरी चीजें दी जाती हैं। जी हां, इन होटलों में तकिए और कंबल भी काफी लग्जरी हैं। इसलिए यदि आपको और अधिक की आवश्यकता है, तो आप होटल के कर्मचारियों से अनुरोध करके अपने साथ अतिरिक्त तकिए और कंबल ले जा सकते हैं।