चीन-पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिये सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, अब दुश्मन देश की नींद होगी हराम!

img

नई दिल्ली।। सीमा पर सेना के ऑपरेशन को बेहतर मजबूती देने के लिये भारत ने एक मेगा प्लान तैयार किया है। इन तैयारियों से भारतीय सेना का सीमा पर सेना का मनोबल काफी ऊंचा रहेगा, क्योंकि उसे अब खराब मौसम में भी हथियार और गोला बारूद की सप्लाई को लेकर टेंशन नहीं होगी। हाल के दिनों में बॉर्डर पर बढ़े खतरे को देखते हुये भारत-चीन और पाकिस्तान से सटे सरहदों पर 4 बड़़ी सुरंगें बनाने जा रहा है। इनमें 3 सुरंगे भारत-चीन बॉर्डर पर और एक सुरंग भारत-पाकिस्तान सीमा पर बनाई जायेगी।

इन सुरंगों का निर्माण भारतीय सेना के ऑपरेशन की तैयारियों के तहत किया जा रहा है जिससे सेना तक हथियार और गोला बारूद पहुंचाने में आसानी होगी। यानी अब जब भी जरूरत होगी भारतीय सेना दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिये तैयार रहेगी।

जानकारी के मुताबिक भारत-चीन बॉर्डर पर जिन तीन टनल को बनाने की योजना है वो सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के तवांग में बनायी जायेगी। मौसम की वजह से इन इलाकों में सेना के कई पोस्टों का संपर्क करीब 6 महीने तक अपने हेडक्वार्टर से टूट जाता है। ऐसे में ये सुरंग ‘ऑल वेदर रोड’ के साथ सेना के फॉर्वर्ड लोकेशन तक जरूरी सैन्य सामान पहुंचाने में कारगर साबित होगी।

पाक बॉर्डर तक बारहों महीने ऐसी सप्लाई की जा सकेगी। इस प्रोजेक्ट की पूर्ति के लिये भारतीय सेना और NHPC के बीच MoU पर हस्ताक्षर होने जा रहा है। भारतीय सेना के डायरेक्टर जनरल ऑपरेशन एंड लॉजिस्टिक और NHPC के डायरेक्टर इस समझौते पर दस्तखत करेंगे। इन सुरंगों को बनाये जाने के प्रोजेक्ट की कुल लागत करीब पंद्रह सौ करोड़़ रुपये आयेगी।

गौरतलब है कि चीन भारत से सटे अपनी सरहदों में पहले ही कई सारी सुरंगें बना चुका है। हाल ही में हुए आर्मी कमांडर कॉन्फ़्रेन्स में भारत में भी इस तरह की सुरंगों को बनाने की योजना पर मुहर लगाई गई थी और अब NHPC के साथ मिलकर इसको अमलीजामा पहनाया जायेगा। इन सुरंगों के बनने से भारतीय सेना की तैयारी को और ज्यादा ताकत मिलेगी। इसके साथ ही चीन को भी करारा जवाब मिलेगा कि भारत किसी भी मामले में उससे कम नहीं है।

Related News