img

लखनऊ।। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में लखनऊ नई इबारत लिखने को तैयार है। राजधानी की नौ विधानसभा सीटों पर रविवार को 35,21,094 मतदाता 126 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। पूर्व के चुनावों की तरह लखनवाइट्स ज्यादा से ज्यादा मतदान कर अपने रिकॉर्ड को ही तोड़ने की कोशिश करेंगे। 

पिछले विधानसभा चुनाव में राजधानी की सभी नौ सीटों पर औसत 56।81 फीसद मतदान हुआ था जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में 53।06 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। वहीं 2007 के विधानसभा चुनाव में महज 36 परसेंट वोटिंग हुई थी। यूपी के हालिया विधानसभा चुनाव में पहले दो फेज में करीब 65 फीसद मतदान ने लोगों को जागरूक करने का काम किया है।

लखनवाइट्स को भी रिकॉर्ड मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करानी है। इसके लिए जिला प्रशासन ने खास तैयारियां भी की है। राजधानी के 246 मॉडल मतदान केंद्रों पर लोग खुशनुमा माहौल में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

सात बजे से शुरू होगा मतदान

मोबाइल ले जाने पर पाबंदी
मतदान केंद्र और बूथ पर मतदाता अपना मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण नहीं ले जा पाएंगे। मतदाताओं के साथ अन्य कोई भी व्यक्ति मोबाइल लेकर मतदान स्थल पर प्रवेश नहीं करेंगे। ऐसा करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिले की तीन विधासभाओं 171 लखनऊ पश्चिम, 172 लखनऊ उत्तर, 173 लखनऊ पूर्व के बूथों पर वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेलर मशीनें (वीवीपैट) लगाई गई हैं। कुल 1,301 वीवीपैट मशीने लगाई गई हैं।

इसकी सहायता से मतदाता तस्दीक कर सकतें है कि उन्होंने ईवीएम के जरिए जिसे वोट दिया है उनका वोट उसी प्रत्याशी को पड़ा है। इसके लिए ईवीएम में एक प्रिटर जोड़ा गया है। जैसे ही मतदाता वोट के लिए बटन दबाएंगे उधर वीवीपैट के प्रिंटर मशीन सीरियल नंबर प्रत्याशी का नाम और पार्टी का सिंबल बनकर आ जाएगा। जिसे देखकर मतदाता आश्वस्त हो सकते हैं कि जिसे वोट दिया है उनका वोट उन्हीं को पड़ा है।

--Advertisement--