img

यूपी किरण ब्यूरो

दिल्ली।। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एमसीडी चुनाव में बीजेपी को मिल रही जीत के लिए प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को धन्यवाद दिया है। भोजपुरी सुपरस्टार से राजनेता बने मनोज तिवारी ने खुद भी इस जीत से खुद को जोड़ा है। ऐसे में दिल्ली की राजनीति में यह सवाल आज नहीं तो कल उठ सकता है कि क्या मनोज तिवारी बीजेपी के अगले सीएम उम्मीदवार होंगे और पार्टी को जिताकर दिल्ली के मुख्यमंत्री बनेंगे?

आइए नजर डालते हैं उन वजहों पर जो मनोज तिवारी के पक्ष में जाती हैं और उन्हें एक मजबूत कैंडिडेट के तौर पर आगे करती हैं। पूर्वांचल से होने का फायदा, हिंदी भाषियों में बेहद लोकप्रिय एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में बिहार-यूपी के करीब 30 से 40 लाख लोग रहते हैं। मनोज तिवारी इन लोगों का वोट बीजेपी को दिलवाने में बेहतरीन कड़ी हो सकते हैं। सेलिब्रेटी होने की वजह से काफी लोग उनसे इमोशनल जुड़ाव रखते हैं।

बीजेपी के प्रयोग पर खड़े उतरे

पिछले दो विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार रहे किरण बेदी और हर्षवर्धन पार्टी को जिताने के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। ऐसे में दिल्ली बीजेपी को एक नए चेहरे की तलाश थी, जो पूरी पार्टी को एक साथ लेकर चले। ऐसे में मनोज तिवारी को पार्टी अध्यक्ष बनाया गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट में इसे बीजेपी का एक नया और प्रयोगवादी दांव बताया गया था और यह सफल रहा।

मनोज ने एमसीडी में जमकर किया प्रचार

मनोज तिवारी ने एमसीडी चुनाव के दौरान खूब पसीना बहाया और जमकर प्रचार किया। ऐसे में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के बीच उनकी छवि मजबूत हुई। जीत के लिए उनको क्रेडिट दिया जाना भी इस बात को दिखाता है।

साथ ही केजरीवाल से ले सकते हैं टक्कर

अगर बतौर गायक कुछ सेक्सिस्ट भोजपुरी गानों को छोड़ दें तो मनोज तिवारी अब तक साफ-सुथरी छवि बनाने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में उनकी बढ़ती लोकप्रियता केजरीवाल को टक्कर दे सकती है।

इमोशन को राजनीति में जोड़ने में माहिर

राजनीति में लोगों के इमोशन को समझना बेहद जरूरी है। एमसीडी चुनाव का रिजल्ट आने के दौरान मनोज तिवारी ने इंटरव्यू में कहा जवान शहीद हो गए, सुकमा में जो घटना हुई है उससे दुखी हूं। मुझे जीत की खबर से जवानों की शहादत याद आ रही है। वो जो हमारे बच्चे शहीद हुए उनकी याद आ रही है। हम दिल्ली के लोगों को नमन करेंगे, कोटि-कोटि धन्यवाद देंगे पर जीत सेलिब्रेट करने के लिए नगाड़े न बजाएं।

केजरीवाल पर बोल रहे सीधा हल्ला

मनोज तिवारी सीधे तौर पर केजरीवाल पर हल्ला बोल रहे हैं। बीजेपी की जीत के रुझान आने के बाद तिवारी ने कहा ‘हमने भी कहा कि एमसीडी का काम स्टैंडर्ड नहीं है पर इसके जिम्मेदार केजरीवाल हैं। वो राजनीति कर रहे हैं, अपनी राजनीति चमका रही है। केजरीवाल के लिए यह एक रेफरेंडम है। केजरीवाल ने हमेशा से राइट टू रीकॉल की बात की है, दिल्ली के राइट टू रीकॉल को मानें और इस्तीफा लिखने की तैयारी शुरू कर दें।’

बड़े मार्जिन से जीता था सांसद का चुनाव

बीजेपी की विरोधी पार्टी सपा से मनोज तिवारी 2009 में गोरखपुर से लोकसभा चुनाव लड़े थे। लेकिन तिवारी ने 2013 में बीजेपी ज्वाइन कर लिया और 2014 में नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से एक लाख 40 हजार के मार्जिन से सांसद का चुनाव जीत लिया। इसके दो साल बाद ही उन्हें दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष बना दिया गया।

फोटोः फाइल

--Advertisement--