img

यूपी किरण ब्यूरो

उत्तर प्रदेश।। देशभर में तीन तलाक के मुद्दे को लेकर बहस छिड़ी हुई है। वहीं रोजाना तलाक के नए-नए तरीके देखने को मिल रहे है। कोई पति अपनी पत्नी को वहाट्सअप के जरिए तलाक दे रहा है तो कोई स्पीड पोस्ट के जरिए।

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के अमरोहा में देखने को मिला है जहां पर एक पति ने अपनी पत्नी को स्पीड पोस्ट के जरिए तलाक दिया है। पति से अचानक तलाक पाने के बाद पीड़ित महिला ने सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है।

इस महिला का नाम अलका परवीन है। अलका की शादी 2014 में आरिफ अली के साथ हुई थी। अलका ने आरोप लगाया कि जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे ही आरिफ और उसका परिवार उसे प्रताड़ित करने लगा। अलका ने कहा कि आरिफ ने उसके साथ मारपीट की और फिर उसके बाद उसे घर से बाहर निकाल दिया।

अलका ने बताया कि उसने इस मामले की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई थी लेकिन पुलिस ने आरिफ और उसके परिवार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। इससे परेशान होकर अलका ने न्याय पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को पत्र लिखा है।

इससे पहले शादी के 6 साल बाद उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले की रहने वाली 25 वर्षीय गुलफशा बानो के पति ने उसे स्पीड पोस्ट के जरिए तलाक भेजा था। गुलफशा ने इसकी पुलिस में शिकायत की लेकिन उसकी किसी ने न सुनी, जिसके बाद न्याय पाने के लिए बानो इस तीन तलाक की प्रथा के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान से जुड़ गई है।

बानो ने बताया कि वह एक बहुत ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखती है और उसकी इस्राइल के साथ साल 2012 में शादी हुई थी। बानो ने कहा कि शादी में उसके परिजनों ने अपनी पूरी जमा पूंजी लगा दी थी। इसी के साथ इस्राइल के परिवार को उन्होंने एक लाख रुपए, सोने और चांदी के गहने भी दहेज के तौर पर दिए थे।

बानो ने बताया कि वह उस समय अपने परिजनों के घर पर थी, जब इस्राइल ने स्पीड पोस्ट के जरिए उसे तलाक भेजा। बानो ने इस्राइल से तलाक का कारण जानने की काफी कोशिश की लेकिन किसी ने उसे कुछ नहीं बताया।

फोटोः फाइल

--Advertisement--