img

यूपी किरण ब्यूरो

लखनऊ ।। बागपत के ग्राम किरठल में विश्वकर्मा मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसे पूरा करने के लिए यज्ञ का आयोजन हुआ, जिसमे यजमान ऋषिपाल व श्रीमती पूनम पुरोहित, राममूरत पांडे शामिल हुए। उन्होंने भगवान विश्वकर्मा का पूजन किया जिसके उपरांत सम्पूर्ण गांव में परिक्रमा की गई इस दौरान भगवान विश्वकर्मा के जकारों के नारे लगते रहे।

परिक्रमा पूरी होने के बाद भगवन विश्वकर्मा की प्राण प्रतिष्ठा कर पूर्ण आहुति देकर प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विश्वकर्मा एकता विकास सभा उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष एडवोकेट मनीष विश्वकर्म और विशिष्ट अतिथि मास्टर विनोद विश्वकर्मा रहे। मास्टर विनोद विश्वकर्मा (कोषाध्यक्ष) ने अतिथिगणों के साथ राम नवमी के दिन फीता काटकर भगवान विश्वकर्मा मन्दिर का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के दौरान विनोद ने कहा की भगवान विश्वकर्मा ने सृष्टि को चलायमान बनाने के लिए यंत्रों का निर्माण किया तथा देवताओं को शस्त्रों से सुसज्जित किया। पुष्पक विमान द्वारा पूरी यम, पूरी सोने की लंका, व एनी की ऐतहासिक भवनों का निर्माण किया। आज भी यदि सृष्टि चलायमान है, तो वह भगवान विश्वकर्मा के कारण ही है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदीप विश्वकर्मा। बलजोर सिंह पलेराम बाबूराम बुधसिंघ, रत्न सिंह रामपाल, राजेन्द्र, राजकुमार, शिवकुमार, सुरेश ऋषिपाल, प्रदीप योगेश, ब्रजपाल भोपाल, रामफल, जगपाल, लीलू, अमृत, कविता, सरला, सतबीरी, सुशीला आदि रहे।

समाचार – मनीष विश्वकर्मा, एडवोकेट

--Advertisement--