इन घरेलू चीजों से हटाएं चेहरे के ब्लैकहेड्स, दाग धब्बों का भी मिट जायेगा नामोनिशान

img

चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा हो जानें से कई बार स्किन छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। ये दाने हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काले पड़ जाते हैं जिससे चेहरा काफी खराब दिखने लगता है। ये दाने अधिकतर नाक के पास निकलते हैं। इन्हें ब्लैकहेड्स कहते हैं। ब्लैकहेड्स को हटाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ से स्किन से जुड़े होते हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर कर आप इन जिद्दी ब्लैकहेड्स से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।

blackheads

अंडा

एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिक्स कर लें। इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। रिजल्ट जल्द देखने को मिलेगा।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। ये मिश्रण एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और चेहरे से एक्स्ट्रा आयल भी सोख लेता है।

ग्रीन टी

एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

केले का छिलका

ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से भी इससे छुटकारा मिलता है। यह ब्लैकहेड्स को कम करने में मददगार होता है।

हल्दी

एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी ब्लैकहेड्स को साफ करने में बेहद कारगर होती है। हल्दी में जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट तक के लिए चेहरे पर लगाएं फिर धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है। जल्द ही परिणाम देखने को मिलेंगे।

Related News