अजब-गजब: बेटी-दामाद ने बुजुर्ग माता-पिता की रीति रिवाज से कराई शादी, 40 साल पहले किये थे लव मैरिज

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के एक दिलचस्प वाकया सामने आया है। यहां 40 साल पहले लव मैरिज कर चुके बुजुर्ग माता-पिता की बेटी और दामाद...

बांसवाड़ा। राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के एक दिलचस्प वाकया सामने आया है। यहां 40 साल पहले लव मैरिज कर चुके बुजुर्ग माता-पिता की बेटी और दामाद ने समाज के सामने पूरे रीति रिवाज के साथ शादी करवाई। इस दौरान हल्दी, मेहंदी और जूते चुराई तक रस्म को पूरा विधिवत पूरा किया गया। महिलाओं ने मंगल गीत भी गाए। नाच गाना भी हुआ। बुजुर्ग दंपति की इस शादी में परिवार के लोग पूरे उत्साह के साथ शामिल हुए।

marriage

ऐसी थी लव स्टोरी

बताया जाता है कि लगभग 40 साल पहले रूपगढ़ के वड़लीपाड़ा निवासी बाबू (60) को तलाईपाड़ा निवासी कांता (60) से प्यार हो गया था। उस वक्त प्रेम-विवाह करना लगभग मुश्किल था। दोनों के परिवार वालों ने इस रिश्ते का जमकर विरोध किया और शादी करने से साफ़ इंकार कर दिया।

हालांकि घरवालों के तमाम विरोध के बाद भी दोनों ने लव मैरिज कर ली और साथ रहने लगे। इसके बाद लंबे समय तक इन्हें परिवार और समाज का विरोध झेलना पड़ा था। यही वजह थी कि आज तक सामाजिक रीति-रिवाज से दोनों की शादी नहीं हो सकी थी। सामाजिक रूप से शादी नहीं कर पाने का मलाल बाबू और कांता को था।

ऐसे में उनकी बेटी सीमा जो कि बचपन से ही ये किस्सा सुनती आ रही थी ने उनकी शादी कराने का फैसला किया। दामद राजू ने भी पत्नी का साथ दिया और दोनों ने मां-बाप की शादी करवाने की प्लानिंग की। शादी की तारीख तय की गयी, मेहमानों को निमंत्रण भेजें गए।

दूल्हा और दुल्हन के परिवारवालों को आमंत्रण भेजा गया। हल्दी चढ़ी, मंगल गीत गाए, जूते छिपाई हुये पर इनाम भी दिया गया। आखिर में दोनों ने सात फेरे लिए।