बर्थडे स्पेशल- पहली फिल्म से स्टार बने अजय देवगन के बारे में जानें ये रोचक बातें!

अजय देवगन ने महज 18 साल की उम्र में बतौर अभिनेता की थी शुरुआत

अपने बेहतरीन एक्टिंग से लोगों के दिलों को जीतने वाले बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल, 1969 को हुआ। अजय देवगन का असली नाम विशाल देवगन है,लेकिन अभिनय जगत में कदम रखने से पहले उन्होंने अपना नाम बदलकर विशाल से अजय रख लिया। अजय देवगन के पिता वीरू देवगन बॉलीवुड के लोकप्रिय एक्शन डायरेक्टर और मां वीना फिल्म निर्मात्री थीं। अजय देवगन के भाई अनिल देवगन भी फिल्म निर्माता व स्क्रीनराइटर थे।

Ajay Devgan

अजय देवगन ने अपनी पढ़ाई मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अभिनय को अपना करियर चुना।18 साल की उम्र में बतौर एक्टर अजय ने साल 1991 में आई फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसी से शुरू कर उन्होंने वह मकाम हासिल किया, जिसका सपना हर कोई देखता है। इस मूवी में अजय देवगन के पिता ने एक्शन डायरेक्टर के तौर पर काम किया था। वहीं अपनी पहली ही मूवी के लिए अजय देवगन को फिल्म फेयर का बेस्ट मेल एक्टर का अवार्ड मिला।अपनी पहली ही फिल्म से अजय रातों-रात स्टार बन गए।

ये थी अजय देवगन की पहली फिल्म

पहली फिल्म की सफलता के बाद अजय देवगन ने साल 1992 में रिलीज हुई अपनी दूसरी फिल्म ‘जिगर’ से भी दर्शकों की वाहवाही लूटी। इस मूवी में उनके अपोजिट अभिनेत्री करिश्मा कपूर मुख्य भूमिका में नजर आईं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और इसके बाद तो अजय को कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे। अजय देवगन की प्रमुख फिल्मों में दिलवाले, सुहाग, गुंडाराज, दिलजले, जान, इश्क, प्यार तो होना ही था, गंगाजल, सिंघम, गोलमाल, फन अनलिमिटेड, तान्हाजी आदि शामिल हैं।

अजय देवगन एक शानदार एक्टर के साथ साथ फिल्म निर्माता और निर्देशक भी हैं। साल 2000 में अजय देवगन ने अपना प्रोडक्शन हाउस “अजय देवगन फिल्मस प्रोडक्शंस” की शुरुआत की और इसके बैनर तले साल 2000 में आई फिल्म राजू चाचा से बतौर निर्माता बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई।इसके बाद उन्होंने यू मी और हम, ऑल द बेस्ट: फन बेगिंस, बोल बच्चन, सन ऑफ सरदार, सिंघम रिटर्न्स, टोटल धमाल आदि फिल्मों का निर्माण किया।

उन्होंने फिल्म ‘यू मी और हम’ और ‘शिवाये’ का निर्देशन व पटकथा लिखी।बहुमुखी प्रतिभा के धनी अजय देवगन ने अपने शानदार अभिनय ,मेहनत व प्रतिभा की बदौलत कई उपलब्धियाँ प्राप्त की।वह बॉलीवुड के सबसे प्रतिभाशाली व प्रभावशाली एक्टरओं में से एक माने जाते हैं। साल 2016 में भारत सरकार ने मनोरंजन जगत में दिए गए असीम योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। अजय देवगन की निजी जिंदगी की बात करें, तो उन्होंने साल 1999 में अभिनेत्री काजोल से शादी रचाई।अजय देवगन और काजोल के दो बच्चे बेटी न्यासा और बेटा युग है।

अजय देवगन बॉलीवुड के सबसे व्यस्तम एक्टरओं में से एक हैं। वह जल्द ही कई फिल्मों में अभिनय करते नजर आएंगे , जिसमें गंगूबाई काठीवाड़ा, मैदान, आरआरआर, भुज:द प्राइड ऑफ़ इण्डिया, मेडे, थैंक गॉड आदि शामिल हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *