दुनिया के सबसे खतरनाक चिड़ियाघर में खुलेआम घूमते हैं जानवर, पिंजरों में कैद हैं इंसान

नई दिल्ली: अब तक आपने चिड़ियाघर में पिंजरों में कैद जानवरों को देखा होगा, जहां इन खतरनाक जानवरों को देखने के लिए रोजाना कई पर्यटक आते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा चिड़ियाघर देखा है जहां जानवर नहीं बल्कि इंसानों को पिंजरों में कैद करके रखा जाता है और जहां जानवर खुलेआम घूमते नजर आते हैं। शायद आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना होगा और न ही आपने ऐसा कोई चिड़ियाघर देखा होगा। तो आइए आज हम आपको ऐसे ही एक चिड़ियाघर की सैर पर ले चलते हैं। जिसे देखकर आप एक बार जरूर डर जाएंगे।

दरअसल, ऐसा ही एक चिड़ियाघर चीन में है। जहां जानवर खुलेआम घूमते हैं और इंसानों को पिंजरों में कैद किया जाता है। इस चिड़ियाघर का नाम लेहे लेडु वाइल्डलाइफ है। यहां आप जानवरों को खुलेआम घूमते हुए देख सकते हैं। वहीं, यहां घूमने वाले लोग जानवरों को पिंजरे में बंद करके देखते हैं।

यह अनोखा चिड़ियाघर चीन के चोंगकिंग शहर में स्थित है। चीन के इस चिड़ियाघर को साल 2015 में खोला गया था। लेहे लेडु वाइल्डलाइफ जू नाम के चिड़ियाघर में इंसानों को जानवरों के करीब आने का एक अनूठा मौका मिलता है।

यहां पर्यटक अपने हाथों से जानवरों को खाना भी खिला सकते हैं। दरअसल, इस चिड़ियाघर में इंसानों से भरे पिंजरों को जानवरों के चारों ओर ले जाया जाता है, यानी शिकारी जानवरों का शिकार उन्हें पिंजरे में रखकर लुभाया जाता है। जानवर इसे खाने के लिए पिंजरे के पास पहुंच जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार ये जानवर पिंजरे के ऊपर चढ़कर इंसानों का शिकार करने की कोशिश करते हैं, लेकिन पिंजरे में बंद इंसानों का शिकार नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कई बार इंसानों की चीखें निकल जाती हैं।

चिड़ियाघर के संरक्षकों का कहना है कि हम अपने आगंतुकों को सबसे अलग और रोमांचकारी अनुभव देना चाहते हैं। चिड़ियाघर के प्रवक्ता चान लियांग का कहना है कि जब कोई जानवर आपका पीछा करे या जब वह हमला करे।

हम अपने दर्शकों को उस समय के अनुभवों को महसूस कराना चाहते हैं। आपको बता दें कि इस चिड़ियाघर में आप शेर, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ, भालू जैसे खतरनाक जानवरों को आसानी से नजदीक से देख सकते हैं। हाथी के बच्चे पर हमला करने की कोशिश कर रहा था शेर, वीडियो में देखें कैसे भैंसों ने बचाई जान

हम अपने दर्शकों को उस समय के अनुभवों को महसूस कराना चाहते हैं। आपको बता दें कि इस चिड़ियाघर में आप शेर, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ, भालू जैसे खतरनाक जानवरों को आसानी से नजदीक से देख सकते हैं।