सावधान: इस गंदी आदत की वजह से समय से पहले गंजेपन का शिकार हो जाते हैं पुरुष

पुरुषों को भी काले और घने बाल पसंद होते हैं। वे भी अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए शैंपू, कंडीशनर, स्पा आदि का इस्तेमाल करते हैं...

पुरुषों को भी काले और घने बाल पसंद होते हैं। वे भी अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए शैंपू, कंडीशनर, स्पा आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बारे सबकुछ करने के बाद भी पुरुषों के बाल झड़ जाते हैं और वे गंजेपन का शिकार हो जाते हैं।

hair fall

साल 2018 में हुए एक रिसर्च में बताया गया कि भारत में 18-35 साल की उम्र वाले 47.6% पुरुष गंजेपन का शिकार हैं। हाल ही में एक हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन ने कुछ पुरुषों के बाल झड़ने कि कई मुख्य वजहें बताई है। उन्होंने कहा है कि एक खराब आदत के चलते पुरुषों के बाल समय से पहले गिर सकते हैं और वे गंजेपन का शिकार हो सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो जो पुरुष बहुत अधिक मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) करते हैं वे जल्दी गंजेपन का शिकार हो सकते हैं।उनका कहना है कि वीर्य में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों के लिए भी सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अगर कोई पुरुष लगातार काफी दिनों तक अधिक मास्टरबेशन करता है तो यह उसके बाल झड़ने की मुख्य वजह हो सकता है।

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए विटामिन और मिनरलयुक्त भोजन करना चाहिए। वहीं काफी ख्याल रखने के बाद भी अगर किसी के बाल अधिक गिर रहे हैं तो उसे अपने खाने में विटामिन ए युक्त चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन ए के साथ ही विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन ई वाले फूड्स का भी सेवन करना चाहिए।

इसके अतिरिक्त जिंक, आयरन, सेलेनियम भी बालों के गिरने से रोकने में मददगार साबित होते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन सब विटामिन, मिनरल को बैलेंस डाइट में लिया जाना चाहिए। एक शोध में बताया गया है कि एक व्यक्ति के रोजाना लगभग 50-100 बाल झड़ना सामान्य बात है।