Bihar Police: कितने दरोगा हुए ट्रेनिंग में फेल लेकिन फिर भी तैनाती पा गये

बिहार पुलिस एकेडमी, राजगीर ने हाल में ही 1581 उप निरीक्षक राज्य को दिये हैं. सूबे के मुखिया नीतीश कूमार ने पासआउट परेड में सलामी ली है.

पटना: बिहार पुलिस (Bihar Police) एकेडमी, राजगीर ने हाल में ही 1581 उप निरीक्षक राज्य को दिये हैं. सूबे के मुखिया नीतीश कूमार ने पासआउट परेड में सलामी ली है. सभी नये दारोगा की तैनाती भी कर दी गई है लेकिन एक चौंकाने वाली हकीकत सामने आई है कि इनमें एक चौथाई दारोगा ऐसे हैं जो ट्रेनिंग के दौरान ली जाने वाली परीक्षा में पास नहीं हो सके हैं.

Bihar Police

बिहार पुलिस (Bihar Police) एकेडमी से ट्रेनिंग की परीक्षा में 387 सब-इंस्पेक्टर फेल

प्राप्त जानकारी के अनुसार, राजगीर स्थित बिहार पुलिस (Bihar Police) एकेडमी से हाल में ही 1581 सब इंस्पेक्टर पासआउट हुए हैं. प्रोबेशन पीरियड के तहत उनकी तैनाती जिलों में की गई है. लेकिन इनमें 387 दारोगा ऐसे हैं जो ट्रेनिंग के दौरान ली जाने वाली परीक्षा में फेल हो चुके हैं. ट्रेनिंग की परीक्षा में फेल हुए 387 सब-इंस्पेक्टर को सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है. लेकिन इनकी तैनाती जिलों में कर दी गई है.बताया जा रहा है कि ऐसे दारोगा को दो पूरक परीक्षाओं के माध्यम से पास होने का मौका दिया जाएगा.

इसमें पास होने के बाद ही वो सेवा दे सकेंगे. अगर दो पूरक परीक्षा में भी वो पास नहीं हो सकेंगे तो उन्हें नौकरी से बाहर कर दिया जाएगा. ट्रेनिंग के बाद हुई परीक्षा में 100 अंक का एक विषय ऐसा भी था. जिसमें 27 दारोगा फेल बताये जा रहे हैं. वहीं 10 दारोगा ऐसे हैं जिन्हें शून्य अंक मिला है. तीन दारोगा ऐसे भी बताये जा रहे हैं जो सभी आंतरिक विषयों में शून्य अंक लेकर आए हैं.

वर्तमान नियमों के अनुसार, ट्रेनिंग के दौरान पासआउट होने के पहले इन दारोगा को कुल 23 सौ नंबर की परीक्षा देनी होती है. जिसमें 1500 नंबर आंतरिक विषय और 700 नंबर बाह्य विषयों के होते हैं. जबकि 100 नंबर “निदेशक मूल्यांकन” नमक विषय का होता है. इन सभी विषयों को मिलकार 50 फीसद अंक लाकर ही पास हो सकते हैं . इस पैमाने पर 387 दारोगा फेल हैं.

Jammu Kashmir News: कश्मीर में होने वाला है कुछ बड़ा- घाटी में जारी खूनी खेल पर एक्शन में अमित शाह, शुरू की॰॰॰

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *