Blood Pressure Control: फिट रहना है तो गर्मियों में जरूर पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, ब्लड प्रेशर रहेगा सामान्य

आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या लगभग हर किसी को होने लगी है। हालांकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कई उपाय हैं लेकिन कुछ ड्रिंक्स भी...

आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या लगभग हर किसी को होने लगी है। हालांकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कई उपाय हैं लेकिन कुछ ड्रिंक्स भी जिन्हें पीने से ब्लड प्रश्न तुरंत नार्मल हो जाता है। गर्मियों के सीजन में अगर आप भी कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करेंगे तो आपको भी बीपी लो की समस्या से निजात मिल जाएगी। वैसे भी जब आप अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं और वर्कआउट नहीं करते हैं तभी इस प्रकार की परेशानी होती है। तो आइए जानते हैं कि लो बीपी को कौन-कौन से हेल्दी ड्रिंक कंट्रोल कर सकते हैं।

Blood Pressure Control

गाजर का जूस

अगर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है तो आपको गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। इसके सेवन से बीपी हमेशा कंट्रोल रहेगा। दरअसल, गाजर के जूस में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। गाजर में विटामिन A, C के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण भी होते हैं।

जरूर पिएं कॉफी

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए आप कॉफी भी पी सकते हैं। कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो जाती है। इसके साथ ही थकान और आलस भी नहीं आता है।

पानी में नमक डालकर पिएं

पानी में नमक डालकर पीने से भी लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। यानी ऐसे लोग जिनका बीपी लो हो गया है उन्हें तुरंत पानी में नमक डालकर पी लेना चाहिए। तुरंत राहत मिलती है।

चुकंदर के जूस

लो बीपी की समस्या में चुकंदर का जूस भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर का शामिल करते हैं तो आपका बीपी हमेशा कंट्रोल में रहेगा और शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी।