घर बैठे कैंसिल करायें अपने वाहन का कटा हुआ गलत Invoice, ये है पूरी प्रक्रिया

नम्बर प्लेट को अच्छी प्रकार से रीड न कर पाने के कारण गलती करने वाले के बजाय किसी और शख्स का चालान (Invoice) कट जाता है। यदि गलत चालान कट गया है तो उसे इस तरह से रद्द करवाया जा सकता है।

कई मर्तबा लोगों की गाड़ी की नम्बर प्लेट पर या तो नंबर सही तरीके से नहीं लिखे होते हैं, या फिर नम्बर प्लेट पर कीचड़ होने की स्थिति में गाड़ी का नंबर सही नजर नहीं आता, जिसके चलते चालान (Invoice) गलत कट जाते हैं। अभी हाल ही में इस प्रकार की कई शिकायते सामने आई हैं। नम्बर प्लेट को अच्छी प्रकार से रीड न कर पाने के कारण गलती करने वाले के बजाय किसी और शख्स का चालान कट जाता है। यदि गलत चालान कट गया है तो उसे इस तरह से रद्द करवाया जा सकता है।

Traffic Police- invoice
Traffic Police- invoice
  • यदि किसी का गलत चालान (Invoice) कट गया है, तो वह ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन पर संपर्क करके इस बारे में जानकारी दे सकते हैं।

 

  • इसके अलावा ई मेल के जरिए भी अपनी शिकायत दज करा सकते हैं। (Invoice)

 

  • ट्रैफिक पुलिस द्वारा वेरिफिकेशन के बाद काटे गए गलत चालान (Invoice) को रदद कर दिया जाता है।

 

  • सबसे अच्छी बात ये है कि उसके लिए किसी तरह का कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ता।

 

  • इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस सोशल मीडिया के माध्यम लोगों के साथ एक फॉरमेट भी शेयर कर रही है। (Invoice)

इस फॉरमेट में स्टेप बाय स्टेप ये बताया गया है कि गलत चालान कटने पर लोग किस तरह अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ताज हसन का कहना है कि चालान (Invoice) के ऑटोमैटिक सिस्टम में इस तरह की शिकायतें आ रही हैं, क्योंकि कई बार लोगों की गाड़ी की नम्बर प्लेट पर या तो नंबर सही तरीके से नहीं लिखे होते हैं, या फिर नम्बर प्लेट पर कीचड़ लगी होती है, या फिर अगल वाहनों के होने से नंबर साफ नजर नहीं आते हैं।

Petrol Pump वाले लोगों को इस तरह देते है धोखा करते हैं ईंधन की चोरी, ध्यान रखें ये अहम बातें

 

जिसके कारण सिस्टम गलत चालान (Invoice) जनरेट कर देता है, मगर इसमें ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। तकनीकी सिस्टम है और इसकी एक्यूरेसी कई चीजों पर निर्भर करती है। ऐसे में कई बार अलग अलग कारणों के चलते गलत चालान कट जाते हैं। इसीलिए ये व्यवस्था रखी गई है कि यदि किसी का गलत चालान कट गया हो, तो उसे रदद किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *