Petrol Pump वाले लोगों को इस तरह देते है धोखा करते हैं ईंधन की चोरी, ध्यान रखें ये अहम बातें

Petrol Pump वाले भीड़ के चलते बहुत से ग्राहकों को चूना लगा देते हैं और उनकी गाड़ी कम दूरी तक ही चलती है। हम सोचते हैं कि हमारी गाड़ी एवरेज कम दे रही है।

आजकल हर शहर और हर देश में मोटर वाहनों की तादाद रोजाना बढ़ती जा रही है इसको देखते हुए पेट्रोल पम्प (Petrol Pump) वाले भीड़ के चलते बहुत से ग्राहकों को चूना लगा देते हैं और उनकी गाड़ी कम दूरी तक ही चलती है। हम सोचते हैं कि हमारी गाड़ी एवरेज कम दे रही है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में।

Petrol

  • पेट्रोल (ईंधन) हमेशा डिजिटल मीटर वाले पम्प पर ही भरवाएं। दरअसल पुरानी पेट्रोल पम्प (Petrol Pump) मशीनों पर कम पेट्रोल (ईंधन) भरे जाने की संभावना ज्यादा रहती है और आप इसे पकड़ भी नहीं सकते हैं। यही वजह है कि देश में निरंतर पुरानी पेट्रोल (ईंधन) पम्प मशीनें को हटाया हटाई जा रहीं हैं और डीजिटल मीटर वाले पम्प इंस्टाल किए जा रहे हैं। आप भी ध्यान रखें।Fuel Theft)

 

  • अक्सर आपने देखा होगा कि पेट्रोल (ईंधन) भरने के वक्त मीटर बार-बार रुक जाता है। हालांकि धीरे धीरे करके इसी तरह आपको पेट्रोल (ईंधन) दे दिया जाता है। जानकारों के मुताबिक, बार बार रुकने से आपको पेट्रोल (ईंधन) का नुकसान होता है। इसलिए अगर किसी पेट्रोल पम्प (Petrol Pump) पर ऐसी मशीन है तो इस मशीन पर पेट्रोल (ईंधन) भरवाने से बचें।

 

  • अधिकतर लोग 100, 200, या 500 जैसी रकम अदा करके पेट्रोल (ईंधन) या डीजल भरवाते हैं। किंतु कई पेट्रोल पम्प (Petrol Pump) मालिक एसे नंबर के लिए पहले ही मशीन को फिक्स करके रखते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप राउंड फिगर की रकम देकर पेट्रोल (ईंधन) ना भरवाएं। मसलन 530 रुपये या 1575 रुपये का पेट्रोल (ईंधन) भरवाने से पेट्रोल (ईंधन) की चोरी कठिन होगी और आपकी पॉकेट नहीं कटेगी। इसके लिए जहां तक हो सके कार्ड से पेमेंट करें।
Donald Trump के ‘लोकतंत्र को शर्मसार’ करने के बाद क्या पीएम मोदी उन्हें अपना दोस्त कहेंगे?
Kisan Andolan : सरकार को छोड़ना होगा अड़ियल रवैया
Akhilesh Yadav ने सीएम योगी पर साधा निशाना, कहा- बाबा मुख्यमंत्री रामराज की बात करते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *