औेषधीय गुणों से भरपूर है अजवाइन , खाँसी से लेकर पिम्पल्स तक को खत्म करने में फायदेमंद

अजवाइन का प्रयोग खाने को स्वादिस्ट बनाने के लिये किया जाता है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि अजवाइन के छोटे-छोटे दाने आपके लिए दवा का काम भी कर सकते हैं।

नई दिल्ली। अजवाइन का प्रयोग खाने को स्वादिस्ट बनाने के लिये किया जाता है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि अजवाइन के छोटे-छोटे दाने आपके लिए दवा का काम भी कर सकते हैं। इसके अंदर बहुत से गुणकारी तत्व पाये जाते है। तो आज हम आपको अजवाइन के कुछ ऐसे गुणों के बारे में बतायेगे जिनके प्रयोग से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।
आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम अपने खाने-पीने पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते है इसलिये हम जंक फूड, फास्ट फूड के सेवन के कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है वहीं ऐसे में अजवाइन हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है।

1-अजवाइन वजन घटाने में ज्यादा सहायता प्रदान करती है। इलके लिये अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर शहद के साथ सुबह खाली पेट इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे मोटापा कम होता है।

2- 2 चम्मच अजवाइन को एक गिलास में उबालकर पानी ठण्डा करने के पश्चात उसमें काला नमक मिलाकर सेवन करने से राहत मिलती है।

3- अजवाइन में प्रचुर मात्रा में ऐंटी आक्सीडेंट और जलन रोधी तत्व पाये जाते है। अजवाइन में काला नमक, सूखा अदरख को पीसकर चूर्ण बनाकर सेवन करने से खाँसी, पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार आदि से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलता है।

4- अजवाइन को पीसकर दही में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें फिर पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाऐं और सूख जाने के बाद इसे गर्म पानी से धुलें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से पिम्पल्स गायब हो जाऐंगे और आपकी चेहरा साफ और चमकता नजर आऐगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close