Chanakya Niti: ऐसे लोगों की तो दुश्मन भी करते हैं तारीफ़, हर जगह मिलता है सम्मान

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े कई पहलुओं के बारे में बताया गया है। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में...

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े कई पहलुओं के बारे में बताया गया है। चाणक्य नीति में कहा गया है कि व्यक्ति को खुद को कभी भी किसी से कमजोर और कमतर नहीं आंकना चाहिए। ईश्वर ने हर इंसान को कोई न कोई गन जरूर दिया होता है, बस जरूरत होती है उसे पहचानने की। नीति शास्त्र में कहा गया है कि इंसान जब अपने गुणों की पहचान कर लेता है तो वह सूरज की भांति चमकने लगता है।

Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य के मुताबिक ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जब इंसान मेहनत, ईमानदारी और लगन के दम पर सफलता प्राप्त करता है, तो शत्रु भी उसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाते हैं। आइये जानते हैं व्यक्ति के वह ख़ास गुण…(Chanakya Niti)

ज्ञान अर्जित करें

Chanakya Niti में बताया गया है कि ज्ञान के जरिए हर प्रकार के जीवन के अंधकार को मिटाया जा सकता है। ऐसे में ज्ञान कहीं से मिले उसे हासिल कर लेना चाहिए और दूसरो को भी बताना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ऐसे लोगों पर हमेशा मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

कौशल बढ़ाएं (Chanakya Niti)

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि व्यक्ति को ज्ञान के साथ-साथ अपना कौशल भी बढ़ाना चाहि। कुशल व्यक्ति की आवश्यकता हर जगह होती है। चाणक्य का कहना है कि जिस इंसान के पास किसी काम को करने के लिए विशेष कौशल होता है। उसे उच्च पद मिलता है ।

संस्कारवान बनें

चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार जो व्यक्ति ज्ञानी और कुशलवान होने के साथ-साथ संस्कारवान भी है उसे हर जगह इज्जत मिलती है। संस्कार होने से ज्ञान और कुशलता में चार चांद लग जाते हैं।

इन जगहों पर हमेशा वास करती हैं मां लक्ष्मी, भरा रहता है धन वैभव का भंडार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close