चीन कर रहा भारत के कई बड़े अफसरों की जासूसी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

सीमा पर तनाव के साथ-साथ चीन भारत के बड़े नेताओं व उच्च पद पर कार्यरत अधिकारियों की जासूसी भी कर रहा है। भारत में चीन की जासूसी को लेकर लगातार तीसरे दिन बड़ा खुलासा हुआ है।

नई दिल्ली, 16 सितम्बर, यूपी किरण। सीमा पर तनाव के साथ-साथ चीन भारत के बड़े नेताओं व उच्च पद पर कार्यरत अधिकारियों की जासूसी भी कर रहा है। भारत में चीन की जासूसी को लेकर लगातार तीसरे दिन बड़ा खुलासा हुआ है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक चीन प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों, राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिवों समेत 370 से ज्यादा लोगों की जासूसी कर रहा है।इस बात की जानकारी मिलते ही राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन यानी एनटीआरओ ने इस मामले में अपनी जांच भी शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन प्रधानमंत्री कार्यालय के कम से कम आधा दर्जन अधिकारियों की जासूसी कर रहा है। जो सीधे प्रधानमंत्री के अधीन मंत्रालयों में काम करते हैं। इसके अलावा चीन ने कम से कम 23 मुख्य सचिव और 15 डीजीपी की भी निगरानी की है। ये नौकशाह मुख्य रूप से प्राकृतिक संसाधनों, बुनियादी ढांचे और शहरी विकास, वित्त और कानून व्यवस्था सहित प्रमुख विभागों में कार्यरत हैं।

पहले दिन इंडियन एक्सप्रेस ने खुलासा किया था कि चीन भारत में बड़े संवेधानिक पदों पर बैठे राजनेताओं और सामरिक पदों पर बैठे अधिकारियों की जासूसी कर रहा है। जेिसमें खुलासा हुआ है कि चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पांच प्रधानमंत्रियों, पूर्व और वर्तमान के 40 मुख्यमंत्रियों, 350 सांसद, कानून निर्माता, विधायक, मेयर, सरपंच और सेना से जुड़े समेत करीब 1350 लोगों की जासूसी कर रहा है। इंडियन एक्सप्रेस ने जिन नामों का खुलासा किया है, उनमें देश के कई बड़े-बड़े लोगों के नाम शामिल हैं.

इससे पहले कल इंडियन एक्सप्रेस ने खुलासा किया था कि चीन भारत के पेमेंट एप, सप्लाई चेन, डिलीवरी एप्स और इन एप्स के सीईओ-सीएफओ समेत करीब 1400 व्यक्तियों और संस्थाओं की जासूसी कर रहा है. इतना ही नहीं चीन देश के स्टार्टअप्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और भारत में स्थित विदेशी निवेशक और उनके संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारियों की भी निगरानी कर रहा है.

चीन की ये कंपनियां कर रही हैं जासूसी

चीन की कंपनी शेनझेन इंफोटेक और झेन्हुआ इंफोटेक ये जासूसी कर रही है. शेनझेन इंफोटेक कंपनी ये जासूसी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के लिए कर रही है. इस कंपनी का काम दूसरे देशों पर नजर रखना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *