धरती पर आज गिरेगा चीन का 21 टन वजनी बेकाबू राकेट, बड़ी तबाही की आशंका, चीन बोला…

चीन का 21 टन वजनी रॉकेट तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है। जानकारों के मुताबिक बेकाबू रॉकेट लॉन्ग मार्च 5-बी का बड़ा हिस्सा आज शनिवार को धरती पर कभी भी गिर सकता है। इस बेकाबू रॉकेट के संबंध में चीन की अंतरिक्ष एजेंसी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

नई दिल्ली। चीन का 21 टन वजनी रॉकेट तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है। जानकारों के मुताबिक बेकाबू रॉकेट लॉन्ग मार्च 5-बी का बड़ा हिस्सा आज शनिवार को धरती पर कभी भी गिर सकता है। इस बेकाबू रॉकेट के संबंध में चीन की अंतरिक्ष एजेंसी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

Chinese-rocket falling-back

रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे

वहीं चीन के ग्लोबल टाइम्स के अनुसार रॉकेट के हिस्से की एल्यूमिनियम-मिश्र धातु की बाहरी पतली परत वातावरण में जल जाने से खतरा कम हो जाएगा। इस घटना पर नजर रख रहे विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि विखंडित रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे।

इससे होने वाले नुकसान और ताबाही से बचाव के बारे में पूछे जाने पर चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि आप सक्षम प्राधिकार से पूछिए।

रॉकेट का हिस्सा किसी आबादी वाले इलाके में गिरा तो भारी तबाही मच सकती है

विशेषज्ञों को डर है कि अगर रॉकेट का हिस्सा किसी आबादी वाले इलाके में गिरा तो भारी तबाही मच सकती है। लॉन्ग मार्च 5-बी रॉकेट करीब 100 फीट लंबा है और अनियंत्रित होने के बाद दो दिनों तक यह धरती का 30 बार चक्कर लगाएगा। यह रॉकेट एक घंटे में 18 हजार मील की दूरी तय कर रहा है।

 ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस रॉकेट का मलबा न्‍यूयॉर्क, मैड्रिड और पेइचिंग जैसे शहर में कहीं भी गिर सकता है। यह रॉकेट करीब 100 फीट लंबा है और इसका वजन करीब 21 टन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *