पड़ोस में छिड़ी बहस, मुल्क का असली हीरो कौन ?

वैश्विक कोरोना संकट के बीच पडोसी पाकिस्तान में मुल्क का असली हीरो कौन ? राजा दाहिर या मोहम्मद बिन क़ासिम, पर बहस छिड़ी है। इन दिनों पाकिस्तान के ट्विटर पर #RajaDahirIsOurNationalHero ट्रेंड कर रहा है। यह उस पकिस्तान में हो रहा है, जिसका जन्म ही सांप्रदायिक नफरत के गर्भ से हुआ था। राजा दाहिर सिंध के अंतिम हिन्दू राजा थे, जिन्हे ७१२ में अरब आक्रांता मोहम्मद बिन कासिम ने पराजित कर हत्या कर दी थी।

खबरों के मुताबिक सिंध प्रांत के कुछ लिबरल पाकिस्तानियों ने राजा दाहिर की पुण्य तिथि मनाई। इस मौके पर दाहिर को धरती पुत्र और इंसाफपरस्त राजा बताया गया। लिबरलों ने सरकार से मांग की कि जिस प्रकार से पंजाब में पंजाबी राजा रंजीत सिंह की पीतल की मूर्ति लाहौर में लगाई गई है, उसी प्रकार से सिंध में राजा दाहिर की भी मूर्ति लगाई जाए। उन्हें मुल्क का होरो घोषित किया जाये। तमाम लोग अपने ट्विटर एकाउंट में राजा दाहिर को पाकिस्तान का हीरो बता रहे हैं।

इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान में राजा दाहिर के समर्थन में आवाज़ बुलंद हुई है। साल 2010 में अवामी नेशनल पार्टी नेता हाजी अदील ने पाकिस्तान की जमीन की रक्षा करते करते जान देने वाले राजा दाहिर को हीरो का दर्जा देने की मांग की थी। अदील का कहना था कि मोहम्मद बिन क़ासिम पाकिस्तान का पहला नागरिक कैसे हो सकता है, जिसने आठवीं सदी मे हमला कर तलवार से विजय प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com