अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 9 ऐप्स, नहीं तो पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में

समय के साथ टेक्नोलॉजी भी विकसित हो रही है, किंतु साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है। हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स नए-नए तरीकों से यूजर्स का मोबाइल डेटा और पर्सनल जानकारी चुरा रहे हैं।

अजब-गजब॥ हम अपने मोबाइल में कई प्रकार के APPS डाउनलोड करते हैं, किंतु कई बार यूजर्स को इन APPS की वजह से परेशानी हो सकती है। हाल ही में विषे ने करीब 9 ऐसे एंड्राइड APPS का पता लगाया है, जो यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा रहे हैं।

These 10 apps are dangerous

समय के साथ टेक्नोलॉजी भी विकसित हो रही है, किंतु साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है। हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स नए-नए तरीकों से यूजर्स का मोबाइल डेटा और पर्सनल जानकारी चुरा रहे हैं। हम अपने मोबाइल में कई तरह के APPS डाउनलोड करते हैं, किंतु कई बार यूजर्स को इन APPS की वजह से परेशानी हो सकती है। हाल ही में एक्सपर्ट्स ने करीब 9 ऐसे एंड्राइड APPS का पता लगाया है, जो यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा रहे हैं। ऐसे में अगर आपके स्मार्टफोन में इन APPS में कोई ऐप इंस्टॉल है तो उसे डिलीट कर दें।

फेसबुक लॉगिन आईडी और पासवर्ड चोरी–

डॉक्टर वेब की रिपोर्ट के मुताबिक एंड्राइड के 9 ऐसे ऐप मिले हैं जो वायरस से प्रभावित हैं और स्मार्टफोन यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन APPS को अब तक 5,856,010 बार डाउनलोड किया जा चुका है। ये ऐप यूजर्स के फेसबुक अकाउंट की लॉगइन आईडी और पासवर्ड चुरा रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार ये ऐप एक खास मैकेनिज्म का इस्तेमाल करते हुए सेटिंग्स की परमिशन मिलने के बाद वैलिड फेसबुक वेब पेज https://www.facebook.com/login.php को वेबव्यू पर अपलोड करते हैं। इसके बाद ये APPS जावा स्क्रिप्ट के जरिए फेसबुक यूजर का लॉग-आईडी और पासवर्ड चुरा लेते हैं। Google Playstore ने इन APPS को हटा दिया है।

ये हैं वो 9 ऐप्स–

प्रोसेसिंग फोटो: इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 5,000,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

पीआईपी फोटो: यह एंड्रॉइड ऐप एक फोटो एडिटिंग ऐप है और इसे अब तक Google Play Store से 1,000,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

राशिफल दैनिक: यह एक लोकप्रिय ऐप है। इस ऐप को 1,000,000 से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

रबिश क्लीनर: रबिश क्लीनर एक परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइज़र ऐप है। इस ऐप को अब तक 1,000,000 से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

ऐप लॉक कीप: ऐप लॉक कीप को गूगल प्ले स्टोर से 5000 से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है।

इनवेल फिटनेस: इस फिटनेस ऐप को 5,000,000 से अधिक बार इंस्टॉल किया जा चुका है। जबकि इसके डेवलपर की जानकारी नहीं मिल पाई है।

Horoscope Pi: इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 1000 से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है.

लॉकिट मास्टर: यह भी एक लोकप्रिय ऐप है और इसे 5,000,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है।

ऐप लॉक मैनेजर: विशेषज्ञों ने इस ऐप में वायरस भी पाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *