स्थायी संपत्ति के लिए करें गुड़ के ये उपाय, मिलेगा लाभ

मनुष्य अपने जीवन में सुख शांति  एवं समृद्धि बनाये रखने के लिए वह अमूमन हर तरह से किसी न किसी कोशिशों में लगा ही रहता है । लेकिन सत्य यह भी है कि कभी-कभी जीवन मे लाख कोशिशों के बावजूद वो सब नहीं मिल पाता है जिसकी तलाश मनुष्य को रहती है। और मनुष्य इसी सोच में डूबा रहता है कि उसने आखिर ऐसी गलती की है अथवा उस मे ऐसी क्या कमी रह गई कि उससे तरक्की बहुत दूर भाग जाती है। इस तरह की समस्याओ और कठिनाईयो को दूर करने के उपाय ज्योतिष शास्त्र मेें बताए गए है।ज्योतिष शास्त्र की माने तो इनके अनुसार गुड़ एक ऐसा खाध पदार्थ है जिस के माध्यम से व्यक्ति जीवन में सुख शांति  एवं समृद्धि बनाये रख सकता है।इतना ही नही ज्योतिष शास्त्र कहता है कि गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिस से मनुष्य अपने जीवन मे आने वाले कई तरह की बीमारियों और ग्रह दोष से छुटकारा पा सकता है। इस खाद्य पदार्थ मे इतने चमत्कारिक गुण होते है जिस से व्यक्ति की बड़ी से बड़ी समस्या को भी चुटकियों में दूर किया जा सकता हैं। साथ ही साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

स्थायी संपत्ति

इन तीन राशियों के लोग रखें ध्यान, अगले 15 दिनों तक हो सकती है परेशानी

गन्ने के रस से जो खाद्य पदार्थ बनता है उसे गुड़ कहते हैं यह न ना सिर्फ आप के खाने में मिठास लाता है वरन आपके ग्रह दोषों के नकारात्मक दशा को भी कम व ठीक करता है।किचन में गुड़ आसानी से मिलने वाला खाध पदार्थ है। यह एक ऐसा खाध पदार्थ है जो कि लगभग हरेक घरो के किचन मे मिल जाता है। भारतीय रसोई में यह तो आसानी से मिलने वाला खाध पदार्थ है।

वैदिक शास्त्र मेें गुड़ का धार्मिक महत्व भी बताया गया है।गुड़ का  पूजा-पाठ में परसाद के रूप मे प्रयोग करना बहुत ही अचछा माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से गुड़ के माध्यम से व्यक्ति स्थायी संपत्ति पाने के अलावा कई विभिन्न तरह के लाभ उठा सकते हैं। तो चलिए जानते है कि किस तरह से गुड़ का प्रयोग करके स्थायी संपत्ति पाने के अलावा कई विभिन्न तरह के लाभ उठा सकते हैं।

स्थायी संपत्ति के लिए

सामान्य तौर पर ऐसे कई लोग होते हैं जो किराये के घर मे अपने जीवन का अधिक समय बिताये होते है। इस तरह के लोगों की दिले ख्वाहिश होती है कि उन का भी अपना एक घर हो एक स्थायी संपत्ति हो। इसके लिए लोग बहुत तरह के तरीके अपनाते है लेकिन कभी कभी लाख कोशिश करने के बाद भी स्थायी संपत्ति को हासिल नहीं कर पाते हैं, तो ऐसी स्थिति में  ज्योतिष शास्त्र एक उपाय बताता है। ज्योतिष शास्त्र के उपायनुसार प्रत्येक शुक्रवार को गरीब व्यक्ति को भोजन कराएं और भोजन की थाली मे एक गुड़ का टुकड़ा भी अवश्य रखें। या फिर आप रविवार के दिन को गाय को गुड़ अवशय खिलाएं। या फिर शनिवार के दिन को कोई भी शनि मंदिर में जाकर चुपचाप गुड़ खाकर आ जाएं। ज्योतिष शास्त्र मानता है कि इन उपायो को अपनाने से व्यक्ति के जीवन मे  स्थायी संपत्ति का योग शुरू होने की संभावना बढ सकती है।

आर्थिक तंगी को करे दूर

ऐसे बहुत सारे लोग होते है जो बहुत मेहनत करने के बावजूद भी भविष्य के लिए पैसे नहीं बचा पाते है। ज्योतिष शास्त्र कहता है ऐसी स्थिति मे जातक को एक लाल कपड़े में गुड़ का टुकड़ा रख कर और साथ मे 1 रुपये का सिक्का उस कपड़े मे डालकर माता के चरणों में रख देना चाहिए और अगली सुबह माता लक्ष्मी को स्मरण करके और इस पोटली की पूजा करके इसको ऐसी जगह पर रख दे जहां आपका धन का स्थान हो ऐसा करने से कुछ ही समय में आप की आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।

विभिन्न प्रकार के डर से छुटाकरा दिलाये

यदि आपके मन में किसी प्रकार का डर है जैसे कि दुर्घटना का या फिर अनजान शत्रु का तो ज्योतिष शास्त्र कहता है यदि आप तांबे के बर्तन में गुड़ को रखकर के हनुमान जी के मंदिर में बर्तन को दान देकर और वहीं मंदिर मे बैठकर धूप दीप जलाकर के हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र कहता है ऐसा जो भी व्यक्ति प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को करता हैं। उस के मन में बैठा  हुआ भय दूर  हो जाता है।

मनोकामना और इच्छा पूर्ति हेतू

हरेक व्यक्ति के मन मे कोई न कोई इच्छा अवश्य रहती है लेकिन बहुत बार यह इच्छा पूरी नही हो पाती है। यदि आपके मन में भी कोई ऐसी इच्छा है जो बहुत समय से अधूरी है पुरी नही हुई है लेकिन आप उस इच्छा को पूरा करना चाहते हैं तो जयोतिष शास्त्र मे इसके लिए उपाय बताया गया है कि व्यक्ति को सात गुड़ की डलियों को एक साथ रखकर के , एक रुपए का सिक्का और हल्दी की सात साबुत गांठे पीले कपड़े में बांधकर के गुरुवार के दिन को रेलवे लाइन के पास फेंक देना चाहिए और ध्यान रखे की कपड़े को फेकतें समय आप अपनी इच्छा जरूर व्यक्त करें। ज्योतिष शास्त्र के दृष्टिकोण से ऐसा करने से जल्दी ही व्यक्ति की मनोकामना पूर्ण होती है।

नौकरी पाने के उद्देश्य से

कई बार हमे यह सुनने को मिलता है कि फलाने को काम नही मिल रहा वह बहुत परेशान है। यदि आपके तमाम कोशिशो के बावजूद भी यदि आप को नौकरी व काम नहीं मिल पा रहा है तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नौकरी के इंटरव्‍यू के लिए या काम की तलाश मे जाने के समय गाय को याद करके गुड़ और रोटी अवशय खिलाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से सफलता जल्दी और अवश्य मिलती है।

घर से संबंधित कलह मे शांति के लिए

प्रत्येक घर में अक्‍सर कई बार झगड़े होते हैं ज्योतिष शास्त्र कहता है यदि आप के घर मे भी ऐसे कलह होते है तो मंगलवार के दिन को अथवा शनिवार के दिन को सवा किलो गुड़ को जमीन के अंदर में गाड़ देना चाहिए। ऐसा करने से घर में कलह खत्‍म हो जाती है।

विवाह में देरी और रुकावटें

ऐसे लोग जिनके विवाह में बार-बार रुकावटें आ रही होती है या देरी हो रही होती है उन लोगो के लिए ज्योतिष शास्त्र कहता है ऐसे व्यक्ति को गुरुवार के दिन को गाय को गुड़ और चना खिलाना चाहिए। ऐसा करने से विवाह जल्‍द ही  हो जाती है।

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में फिश एक्वेरियम रखने से जीवन और स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहता है