क्या आप भी अपने दांतों के पीलेपन को लेकर शर्मिंदा महसूस करते हैं? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली – हर कोई जोर से हंसना चाहता है। मुस्कुराना व्यक्तित्व का एक अहम हिस्सा है, लेकिन हंसते समय अगर दांत पीले दिखाई दें तो यह शर्म का कारण बन जाता है। खुलकर न हंसने का सबसे बड़ा कारण दांतों का पीला पड़ना है। दांतों की ठीक से देखभाल न करना उनके पीले होने का कारण बन जाता है।

आप कितना भी अच्छा टूथपेस्ट इस्तेमाल कर लें, दांतों में पीलापन बना रहता है। अगर आप भी हंसने से पहले दांतों के पीले होने का कारण सोचते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं। कुछ दिनों तक इनका इस्तेमाल करने से आपके दांत मोतियों की तरह चमकने लगेंगे। जानिए घरेलू उपायों के बारे में…

स्ट्रॉबेरी- दांतों का पीलापन दूर करने में स्ट्रॉबेरी काफी मदद कर सकती है. इसमें मौजूद एंजाइम मेलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसके गूदे से ब्रश करें। आप इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरसों का तेल और नमक सरसों का तेल दांतों का पीलापन दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह दांतों को चमकाने के साथ-साथ मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करता है। इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर दांतों की अच्छे से मालिश करें।

बेकिंग सोडा और नींबू- दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू एक बेहतरीन विकल्प है। हालांकि दोनों अलग-अलग काफी प्रभावी हैं, लेकिन दोनों का संयोजन उन्हें आपके दांतों के लिए अधिक प्रभावी बनाता है। सप्ताह में कम से कम एक बार उन्हें ब्रश करें।

केले का छिलका – दांतों को सफेद करने के लिए आप केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में मौजूद पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम दांतों के लिए अच्छे होते हैं। इससे दांत न सिर्फ सफेद होते हैं बल्कि मजबूत भी बनते हैं।

फ्लॉसिंग – फ्लॉसिंग ब्रश करने से ज्यादा फायदेमंद होता है। फ्लॉसिंग दांतों के बीच से पीलेपन को दूर करने में मदद करता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार फ्लॉसिंग जरूर करना चाहिए।