Entire Haj 2022 Process In India: अगले साल के हज की इस साल करिए तैयारी, मुख्तार अब्बास नकवी ने दी बड़ी जानकारी, कहा- अगले महीने होगा…

Entire Haj 2022 Process In India: हज-2022 की पूरी प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब (Saudi Arab) की सरकारों की ओर से तय कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों के तहत होगी.

Entire Haj 2022 Process In India. मुस्लिमों की पवित्र यात्रा हज को लेकर एक बड़ी घोषणा सामने आई है, जिसके बाद हज यात्रियो को अपनी यात्रा की तैयारी करने में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि शुक्रवार को केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज (Haj 2022) पर जाने के इच्छुक लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराकें लेनी होंगी.

Entire Haj 2022 Process In India

वहीँ बता दें कि मंत्री ने कहा कि हज-2022 की पूरी प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब (Saudi Arab) की सरकारों की ओर से तय कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों के तहत होगी. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यहां ‘हज समीक्षा बैठक’ की अध्यक्षता करने के बाद यह भी कहा कि हज-2022 की आधिकारिक घोषणा अगले महीने के पहले सप्ताह में कर दी जाएगी. मंत्री ने बताया कि उसी समय आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी (Entire Haj 2022 Process In India)

भारत की हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन/डिजिटल होगी

आपको बता दें कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘इस बार सऊदी अरब और भारत सरकार के स्वास्थ्य और कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए अगले साल के हज की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. हज की अधिकृत घोषणा नवंबर प्रथम सप्ताह में की जाएगी, उसके साथ ही हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी. भारत की हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन/डिजिटल होगी.’ (Entire Haj 2022 Process In India)

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के मुताबिक, भारत और सऊदी अरब में हज-2022 के लिए जाने वाले लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल और स्वास्थ्य और साफ-सफाई के संबंध में विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि हज 2022 में महामारी की स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल-दिशानिर्देशों का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा. (Entire Haj 2022 Process In India)

Indian Railway Info: नॉर्थ रेलवे ने 8 और स्पेशल रेलगाड़ियों का किया ऐलान, चेक कर लें रूट और समय सारणी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *