Expert Opinion: तुरंत छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें, नहीं तो समय से पहले आ जायेगा बुढ़ापा

हर इंसान में कुछ ऐसी आदतें जरूर होती हैं जो उसकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं और तो और ये आदतें उम्र को भी तेजी से बढ़ाती हैं। वहीं...

हर इंसान में कुछ ऐसी आदतें जरूर होती हैं जो उसकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं और तो और ये आदतें उम्र को भी तेजी से बढ़ाती हैं। वहीं, अगर हम अपने खानपान और जीवनशैली का ध्यान का ख्याल रखें तो एजिंग प्रोसेस की रफ्तार को धीमी किया जा सकता है। पब्लिक हेल्थ न्यू मेक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. जगदीश खुबचंदानी ने इंसान की ऐसी पांच बुरी आदतों का जिक्र किया है जो इंसान की उम्र को तेजी से बढ़ाती हैं।

aging process

स्ट्रेस

एक्सपर्ट कहते हैं कि ‘किसी भी बात को लेकर अधिक तनाव लेने से लोग जल्दी बूढ़े हो सकते हैं। वे किसी दिमागी या शारीरिक बीमारी की भी चपेट में आ सकते हैं। हालांकि हमें ये महसूस नहीं होता है लेकिन तनाव एक साइलेंट किलर है। इंसान को अधिक तनाव लेने से बचना चाहिए

पर्याप्त नींद ना लेना

नींद पूरी न लेना भी एक बड़ी समस्या है। इसका सीधा कनेक्शन भी तनाव से होता है। अधूरी नींद एजिंग प्रोसेस को बढ़ा देती है हुआ इंसान समय से पहले बूढा लगने लगता है।

खराब डाइट भी जिम्मेदार

डॉ. खुबचंदानी के मुताबिक 21वीं सदी में सोडा, प्रोसेस्ड फूड और फैटी फूड जैसी चीजें हमारे खानपान का मुख्य हिस्सा बन चुकी है। ये चीजें हमारी जीवन प्रत्याशा दर में तेजी से कटौती कर रही हैं।

एक्टिव ना रहना

एक्सरसाइज न करना या दैनिक जीवनचर्या में एक्टिव न रहने का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। एक्सपर्टस का मानना है कि इंसान के एक्टिव ना रहने से कई जानलेवा बीमारियां उसे अपना शिकार बना लेती हैं और तेजी से बुढ़ापे की तरफ ले जाती हैं।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग

तनाव या चिंता से बचने के लिए बहुत से लोग शराब, तंबाकू या ड्रग्स जैसी चीजों नशे वाली चीजों का सेवन करने लगते हैं। वर्तमान समय में युवा पीढ़ी इस तरफ अधिक आकर्षित हो रही है। इस चीजों का लगातार और अधिक सेवन इंसान को बुढ़ापे की तरफ तेजी से धकेलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *