Feng Shui Tips: आपकी किस्मत बदल देगा आपके घर का आइना, बस कर लें फेंगशुई के ये उपाय

फेंगशुई चीनी वास्तु शास्त्र है जिसे भारत में भी लोग काफी मानते हैं। कहते है कि फेंगशुई के कुछ उपायों को अपनाकर किस्मत को बदला जा सकता है।

जिंदगी में कई बार कुछ चीजें हो जाती है कि इंसान अपनी किस्मत को कोसने लगता है। कई बार लाख कोशिशों बावजूद जब सफलता नहीं मिलती तो व्यक्ति को लगता है तो वह परेशान हो उठता है। ऐसी स्थित में वह कई तरह के उपाय करता है। कई बार वास्तु और फेंगशुई के कुछ उपाय अपनाकर वह अपनी स्थिति सुधार सकता है।

Feng Shui

दरअसल फेंगशुई चीनी वास्तु शास्त्र है जिसे भारत में भी लोग काफी मानते हैं। कहते है कि फेंगशुई के कुछ उपायों को अपनाकर किस्मत को बदला जा सकता है। फेंगशुई में आइना या दर्पण को काफी अहमियत दी गई है। माना जाता है इस सही जगह और दिशा में रखकर अपनी किस्मत को चमकाया जा सकता है।

  • बिजनेस, दुकान या शोरूम की छत पर कभी भी आइना नहीं लगाना चाहिए और न ही ईशान कोण में लगाना चाहिए। दुकान या शोरुम में आइना ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जहां से अंदर आने के दरवाजे का प्रतिबिंब दिखता हो।
  • फेंगशुई के मुताबिक अगर आपके जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव आ रहे हैं, तो घर के ईशान कोण की दीवार पर एक आइना लगा देना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि आने लगेगी।
  • अगर आपके घर या ऑफिस में शीशे की तरह चमकने वाला ग्रेनाइट पत्थर लगा हो तो ईशान कोण को छोड़कर बाकी हिस्‍से को कारपेट से ढंक देना चाहिए।
  • फेंगशुई में बताया गया है किसी भी कमरे के दरवाजे के पीछे अंदर की तरफ से आइना न लगाएं। ऐसा करने से नुकसान होता है ।
  • फेंगशुई में शुभ दिशाओं में अंदर की तरफ और अशुभ दिशाओं में बाहर की तरफ देखता हुआ आइना लगाना शुभ माना गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close