Gold Silver Price Today: फिर सस्ता हुआ Gold, कीमत जान खुश हो जायेंगे आप

पिछले तीन दिनों में आज घरेलू बाजार में दूसरी बार सोने की वायदा कीमतों (Gold Silver Price Today) में गिरावट देखि गयी। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.13 फीसदी से नीचे...

नई दिल्ली। पिछले तीन दिनों में आज घरेलू बाजार में दूसरी बार सोने की वायदा कीमतों (Gold Silver Price Today) में गिरावट देखि गयी। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.13 फीसदी से नीचे लुढ़क कर 46845 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है जबकि चांदी 0.06 फीसदी कमजोर होकर 61040 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 9355 रुपये नीचे है। बीते अगस्त माह में सोने का सबसे अधिक आयात होने के बाद भी भारत में सोने की भौतिक मांग काफी कमजोर रही। वहीं अब घरेलू डीलरों ने आशा जताई है कि त्योहारी सीजन में ग्राहक बढ़ेंगे और सोने का बाजार फिर से चमकेगा।

Gold Silver Price Today

वैश्विक बाजारों में कीमत (Gold Silver Price Today)

इस सप्ताह के आखिर में आने वाले महत्वपूर्ण अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल डाटा से पहले निवेशक सतर्क रहें। अंतर्राष्ट्रीय बाजार (Gold Silver Price Today) में हाजिर सोना 0.2 फीसदी नीचे लुढ़क कर 1,758.93 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। वहीं अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 22.55 डॉलर प्रति औंस हो गई है जबकि प्लैटिनम 0.5 फीसदी नीचे 979.46 डॉलर पर है।

सितंबर में गोल्ड का आयात में

खुदरा मांग में सुधार और बीते साल के कम आधार प्रभाव की वजह से भारत में सोने का आयात सितंबर, 2021 में सालाना आधार पर 658 प्रतिशत से बढ़कर 91 टन पहुंच गया है। सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक सोने की स्थानीय कीमतों (Gold Silver Price Today) के करीब छह महीने के निचले स्तर पर पहुंचने की वजह से ज्वैलर्स ने त्योहारी सीजन के मद्देनजर खरीदारी बढ़ाई है जिससे आयात में इजाफा हुआ है। सितंबर, 2020 में 12 टन सोने का आयात किया गया था। वहीं मूल्य के हिसाब से देश में पिछले महीने 5.1 अरब डॉलर (37.9 हजार करोड़ रुपये) के सोने का आयात किया गया।

कोलकाता के एक बुलियन डीलर ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट को देखते हुए खुदरा उपभोक्ता अब खरीदारी के लिए बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में अगर कीमतें (Gold Silver Price Today) 46,300 के मौजूदा स्तर के आसपास स्थिर रहती हैं तो त्योहारी मांग को देखते हुए अक्तूबर में सोने का आयात 100 टन के पार पहुंच सकता है।

पुराने वाहनों को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, कबाड़ में दीजिए तो अगली गाडी में मिलेगा इतना डिस्काउंट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *