‘ग्रीन-क्लीन कुंभ’ : सौर ऊर्जा से जगमगाएगी कुंभ नगरी

हरिद्वार महाकुंभ की व्यापक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कुंभ में लाखों आस्थावानों का आगमन होगा।

हरिद्वार महाकुंभ की व्यापक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कुंभ में लाखों आस्थावानों का आगमन होगा। बड़ी तादाद में विदेशों से भी लोग आएंगे। इसलिए हरकी पैड़ी से लेकर पूरी कुंभ नगरी का कायाकल्प हो रहा है। इस बार कुंभ का आयोजन ‘ग्रीन-क्लीन कुंभ’ की थीम पर आधारित है। इसमें गंगा की शुद्धता और पर्यावरण की रक्षा पर खासा ध्यान दिया जा रहा जा है।

Green-clean Aquarius

उल्लेखनीय है की इस बार हरिद्वार कुंभ का आयोजन ‘ग्रीन-क्लीन कुंभ’ की थीम पर आधारित है। इसलिए कुंभ के दौरान विद्युत ऊर्जा का न्यूनतम और सौर ऊर्जा का अधिकाधिक इस्तेमाल करने की योजना है। पूर्व निर्धारित योजना के मुताबिक कुंभ मेला के शुभांरभ और समापन समारोह के मौके पर बड़े पैमाने पर ‘ईको-फ्रेंडली’ आतिशबाजी और लेजर शो होगा। हरकी पैड़ी से लेकर कुंभ नगर तक का क्षेत्र सौर्य ऊर्जा से जगमगायेगा।

Kumbh

इसी तरह कुंभ नगर और मार्गों को सौर ऊर्जा आधारित हैरिटेज पोल से सजाया जा रहा है। मेला क्षेत्र को ग्रीन जोन घोषित किया गया है। इसके तहत मेले में डीजल-पेट्रोल वाहनों पर रोक लगाई गई है। आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों को इससे मुक्त रखा गया है। कुंभ नगर में सिर्फ बैटरी और सौर ऊर्जा आधारित वाहनों के प्रवेश की ही अनुमति होगी। इसके लिए सौर ऊर्जा से चार्ज होने वाले रिक्शा, टैंपो और बड़ी तादाद में बसें चलाई जायेंगी। कुंभ नगर को भव्य रूप प्रदान करने के लिए आकर्षक रंगों से सजाया जा रहा है, इस कार्य में भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *