Hair: झड़ते बालों से हैं पेरशान तो करें ये काम

औषधीय गुणों से भरपूर मोरिंगा ओलीफेरा को सहजन के पेड़ के नाम से जाना जाता है। सेहत के लिए उपयोगी सहजन का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है।

औषधीय गुणों से भरपूर मोरिंगा ओलीफेरा को सहजन के पेड़ के नाम से जाना जाता है। सेहत के लिए उपयोगी सहजन का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है। सहजन ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि यह बालों पर भी बेहद असरदार है। एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर सहजन बालों के झड़ने का बेहतरीन इलाज है। सहजन बालों में केराटिन का उत्पाद बढ़ाता है और बालों को मज़बूत बनाता है।

drumstick tree

मोरिंगा प्रोटीन, विटामिन, बीटा-कैरोटीन, अमीनो-एसिड और विभिन्न फेनोलिक्स का अच्छा स्रोत हैं जो बालों के लिए काफी लाभदायक है। यह डैंड्रफ, सिर की खुजली, सोरायसिस, एक्जिमा और बैक्टीरियल फंगल को रोकने में बेहद असरदार है। मोरिंगा हेयर ग्रोथ बढ़ाने में सबसे ज्यादा असरदार है। अगर आपके बालों की ग्रोथ भी कम हो गई है तो आप मोरिंगा का हेयर मास्क लगाएं। आइए जानते हैं कि मास्क को कैसे तैयार करें।

हेयर ग्रोथ के लिए मोरिंगा हेयर मास्क –

सामाग्री –

  • दो बड़े चम्मच मोरिंगा पाउडर/पेस्ट
  • दो बड़े चम्मच बादाम का तेल
  • एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

मास्क बनाने की विधि-

मोरिंगा का मास्क बनाने के लिए उसकी ताजी पत्तियों को तोड़कर उसका पाउडर बना लें। मोरिंगा का पाउडर बनाने के लिए पहले पत्तियों को अच्छे से धोलें और फिर ब्लेंडर में डालकर पीस लें। अब एक बाउल में बादाम का तेल और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपनी उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। इस मास्क को अपने बालों पर कम से कम आधा घंटा जरूर लगाएं। आधा घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। सहजन का मास्क आप बालों में हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं आपके बालों की ग्रोथ अच्छी रहेगी साथ ही बालों की समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *