Health Tips: अगर आप भी खाते हैं Bread तो हो जायें सावधान, सेहत के लिए होती है नुकसानदायक

भारत में अधिकतर लोग ब्रेकफास्ट से लेकर स्नैक्स तक में ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रेड बड़ी आसानी से मिल जाता है और सबके...

भारत में अधिकतर लोग ब्रेकफास्ट से लेकर स्नैक्स तक में ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रेड बड़ी आसानी से मिल जाता है और सबके बजट में भी होता है। लोग कभी ब्रेड सैंडविच तो कभी ब्रेड टोस्ट के रूप में इसका सेवन करते हैं लेकिन तमाम लोग ब्रेड के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं जानते। खासकर सफेद ब्रेड का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आप अपने शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो ब्रेड की जगह पर साबुत अनाज और रोटी खाएं। आइये हम आपको बताते हैं कि ब्रेड का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए और ये कैसे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है ।

Bread

नमक की मात्रा

अधिकतर ब्रेड में बहुत अधिक मात्रा में नमक मिलाया हुआ होता है। खास कर मार्केट या मॉल से खरीदे गए ब्रेड में नमक की अधिक मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप ब्रेड का कम से कम सेवन करेंगे तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाएगी। हालांकि ब्रेड के एक टुकड़े से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन लगातार इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

बढ़ता है वजन

ब्रेड में कार्ब, नमक और रिफआइंड शुगर काफी अधिक मात्रा में होते हैं। यही वजह है ब्रेड सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। ब्रेड के नियमित सेवन से वजन बढ़ने की संभावना रहती हैं। इसके अलावा सफेद ब्रेड रिफाइन्ड मैदा और शुगर की बनी होती है, जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ सकता है।

हार्ट के लिए नुकसान

ब्रेड में अधिक मात्रा में सोडियम होता है जो बल्ड प्रेशर को बढ़ा सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट की बीमारी का खतरा अधिक बड़ जाता है। वहीं ब्रेड का अधिक सेवन शरीर में नमक मात्रा को भी बढ़ा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close