Health Tips: सीमित मात्रा में लें मल्टीविटामिन्स, नहीं तो हो जायेगा ये बड़ा नुकसान

शरीर में थकावट महसूस हो या फिर कमजोरी। दोनों ही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मल्‍टीविटामिन्स का इस्तेमाल किया जाता है।

नई दिल्ली। शरीर में थकावट महसूस हो या फिर कमजोरी। दोनों ही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मल्‍टीविटामिन्स का इस्तेमाल किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में लोगों के बीच मल्‍टीविटामिन्स का उपयोग काफी अधिक बढ़ गया है। लोगों का मानना है कि मल्‍टीविटामिन्स की गोलियां खाने से शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही थकान की भी समस्या नहीं होती। लेकिन क्या आपको पता है आवश्यकता से अधिक मल्‍टीविटामिन्स का सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है।

multivitamins

अधिक मल्‍टीविटामिन खाने के नुकसान

अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक बिना वजह मल्टीविटामिन का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। बिना किसी डॉक्टरी सलाह के मल्टीविटामिन का सेवन हाइपरविटामिनोसिस यानी शरीर में विटामिन की अधिकता से होने वाला रोग, पेट से संबंधित समस्याएं और डायरिया जैसी दिक्कतों को बढ़ा सकता है।

  • शरीर में विटामिन सी या जिंक की अधिकता से व्यक्ति को डायरिया, क्रैंप, गैस्ट्रिक, थकान और घबराहट जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।
  • कई ऐसे विटामिन हैं जो शरीर में जाकर जमा हो जाते हैं। विटामिन ‘ए’ की अधिकता लीवर के लिए घटक होती है है जबकि विटामिन ‘डी’ की अधिकता से हार्मोनल डिस्टरवेंस हो जाता है
  • त्‍वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए विटामिन ई का सेवन किया जाता है। मगर शरीर में इसकी अधिकता आंतरिक ब्लीडिंग की वजह बन सकती है।
  • जिंक का अधिक सेवन ब्‍लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा देता है

ये है विकल्प

सीमित मात्रा में मल्टीविटामिन गोलियों का सेवन शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। हालांकि व्यक्ति को इन गोलियों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अच्छी हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए एक दिन में चार अलग-अलग रंग के फल खाएं। दूध व डेयरी प्रोडक्ट्स भरपूर मात्रा में लें। नट्स का सेवन नियमित रूप से करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *